स्वास्थ्य

चहरे पर जिद्दी से जिद्दी दाग-धब्बे तुरंत गायब करें, ये 4 असरदार घरेलू उपाए

चेहरे पर दाग धब्बे होने पर अक्सर हम कई तरह की क्रीम इनपर लगाया करते हैं। ताकि ये चेहरे से हट जाएं और बेदाग चेहरा हमें मिल पाए। हालांकि महंगी क्रीम लगाने के बावजूद भी चेहरे से दाग-धब्बे  नहीं जाते हैं और सुंदर चेहरा पाने की हमारी तमन्ना अधूरी रहे जाती है। अगर आपके चेहरे पर भी काफी दाग-धब्बे हैं तो आप इनपर क्रीम लगाने की जगह नीचे बताए गए नुस्खों को अपनाकर देखें। इन नुस्खों की मदद से जिद्दी से जिद्दी दाग-धब्बे तुरंत गायब हो जाते हैं। तो आइए पढ़ते हैं इन घरेलू उपचार के बारे में –

दाग-धब्बों को गायब करने के लिए अजमाकर देखें ये घरेलू उपाए –

आलू और टमाटर

अक्सर बढ़ती आयु के साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे आने लग जाते हैं। काले घेरे की वजह से चेहरे की रौनक कम हो जाती है और आयु अधिक दिखने लग जाती है। अगर आपकी आंखों के नीचे भी काले घेरे हैं तो आप इन पर आलू लगा लें। आलू का इस्तेमाल काले घेरे पर करने से ये दूर हो हाते हैं।

आलू के अलावा आप चाहें तो टमाटर का रस भी अपने काले घेरे पर लगा सकते हैं। टमाटर का रस आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे हल्के पड़ने लग जाएंगे।

बेकिंग सोडा

मुंहासे ठीक हो जाने के बाद भी कई बार इनके निशान चेहरे पर से नहीं जाते हैं और चेहरे की सुंदरता पर दाग लग जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर भी मुंहासों के दाग हैं तो आप इन पर बेकिंग सोडा लगा दें। बेकिंग सोडा लगाने से ये दाग तुरंत गायब हो जाएंगे। आप बस थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर उसमें हल्का सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को दाग पर लगा दें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो आप गुनगुने पानी से इसे धो लें। आप हफ्ते में तीन दिन बेकिंग सोडे को अपने चेहरे पर लगाए। आपके दाग एकदम सही हो जाएंगे।

खीरा

 

खीरा को भी अगर दाग-धब्बों पर लगाया जाए तो ये हल्के पड़ जाते हैं और इनसे निजात मिल जाती है। आप खीरे को दो तरह से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो खीरे का टुकड़ा दाग-धब्बों पर रख सकते हैं या इसका रस रूई की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं। खीरे की मदद से ना केवल आपके दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे बल्कि आपके चेहरे का निखार भी बढ़ा जाएगा।

शहद

शहद और ओटमील का पेस्ट भी दाग धब्बों के निशान को गायब करने में कारगर साबित होता है। इसलिए आप अपने चेहरे पर ये पेस्ट भी लगा सकते हैं। शहद और ओटमील का पेस्ट तैयार करने के लिए आप इन दोनों चीजों को मिला लें और इनका एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगा लें। जब ये सूख जाए तो आप हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।

ओटमील के अलावा आप चाहें तो शहद के अंदर थोड़ा सा दूध भी मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाकर दाग धब्बों को सही कर सकते हैं।

Back to top button