अध्यात्म

महापुराण के अनुसार इन 6 लोगों से दोस्ती करना होता है बेहद ही हानिकारक

देवी भागवत एक महापुराण है जो कि मां दुर्गा पर आधारित है। इस ग्रंथ में देवी भगवती का जिक्र किया गया है और देवी के सभी अवतारों के बारे में बताया गया है। इस महापुराण में ऐसे 6 लोगों के बारे में बताया गया है, जिनसे दूर रहने में ही भलाई होती है। इन लोगों से दोस्ती करने से जीवन में हर वक्त परेशानियां और दुख ही आते रहते हैं। इसलिए आप इन लोगों को अपनी जिंदगी से दूर ही रखें।

इन लोगों से भूलकर भी नहीं करी चाहिए दोस्ती –

लालची लोग

जिन लोगों के अंदर लालच भरा होता है, ऐसा लोग भरोसे के काबिल नहीं होते हैं और इन लोगों से दोस्ती करना या रिश्ता निभाने से आपको ही नुकसान पहुंचता है। लालची लोग हर समय केवल अपने बारे में ही सोचते हैं और लालच के कारण ये आपको कभी भी धोखा दे सकते हैं। इसलिए आप ऐसे लोगों से जितना हो सके उतना दूर रहें।

दूसरों से जलने वाले

कई ऐसे मनुष्य होते हैं जो कि औरों की कामयाबी से जलते हैं और अन्य लोगों को नीचा दिखाने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं। अगर आपके जीवन से भी ऐसा लोग जोड़े हुए हैं तो आप उन लोगों से दूरी बना लें। क्योंकि इस तरह के लोग आपके कामयाब होने पर आपकी खुशी में शामिल होने की जगह, आपके प्रति जलन या द्वेष की भावना रखते है।

औरों के दुख में सुखी होने वाला

हर किसी के जीवन में दुख चला रहता है और दुख का समय काफी कष्ट दायक होता है। अक्सर लोग अपने दुख के समय ऐसे लोगों का साथ ढूंढते हैं जो कि उनकी मदद कर सकें। लेकिन कई ऐसे लोग भी होते हैं जो कि आपकी मदद करने की जगह आपके दुख से खुश होते हैं और आपको परेशनियों में घिरा देख उनको अच्छा लगता है। इस तरह के लोग आपकी मदद ना करने के सौ बहाने खोज लेते हैं। इसलिए अगर आपके जीवन में भी ऐसे लोग हैं जो कि बुरे समय में आपका साथ देने की जगह आप पर हंसते हैं तो आप ऐसे लोगों से दूरी बना लें।

औरतों का सम्मान ना करने वाले

जो लोग औरतों का सम्मान नहीं करते हैं और स्त्री के साथ बुरा व्यवहार करते हैं। ऐसे व्यक्तियों के साथ रहना उत्तम नहीं होता है और इन लोगों के साथ रहने से आपके चरित्र पर भी फर्क पड़ता है। इसलिए इस प्रकार के लोगों से दोस्ती करने से बचें।

छल-कपट करने वाले लोग

छल-कपट करने वाले लोग बेहद ही तेज होते हैं और ऐसे लोग आपको हानि पहुंचा सकते हैं। कपटी लोगों का मन हमेशा बुरे विचारों से ही भरा रहता है और ये लोग किस के साथ बुरा करने से पहले हिचकिचाते भी नहीं है। इस तरह के लोग भरोसा करने के लायक नहीं होते हैं।

अहंकारी लोग

अहंकारी लोग अपने सामने हर किसी को छोटा ही मानते हैं और अपने अहंकार के आगे किसी की भी नहीं सुनते हैं। अहंकारी लोग अपनी गलतियां स्वीकार नहीं करते और सदा अपनी बात को ही ऊपर रखते हैं। इसलिए आप ऐसा लोगों से साथ ज्यादा समय ना बिताया करें।

Back to top button