अध्यात्म

इस विधि से करे माँ लक्ष्मी और सूर्यदेव की एक साथ पूजा, गरीबी का मुंह कभी नहीं देखोगे

माँ लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता हैं. जब भी लाइफ में पैसो की कमी या कोई अन्य धन से रिलेटेड प्रॉब्लम होती हैं तो हम लक्ष्मीजी के चरणों में ही जाते हैं. वहीं दूसरी और सूर्यदेव को तेजस्वी देवता माना गया हैं. कहा जाता हैं कि इनके आशीर्वाद और तेजस्व से किसी भी शख्स की सोई किस्मत जाग उठती हैं. अर्थात इन्हें भाग्य का देवता भी कह सकते हैं. जब जीवन में अधिक पैसा आता हैं या चला जाता हैं तो इसमें भाग्य का भी अहम रोल होता हैं. ऐसे में जरा सोचिए यदि आप इन दोनों देवी देवताओं की साथ में पूजा कर इन्हें प्रसन्न कर देते हैं तो आप जीवन में कभी गरीबी का मुंह नहीं देखेंगे. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको सूर्यदेव और माँ लक्ष्मी की पूजा का नायाब तरीका बताने जा रहे हैं.

यह विशेष पूजा आप रविवार के दिन करे. इसके लिए आपको एक खुली जगह की आवश्यकता होगी. ऐसी जगह जहाँ सूर्य की रौशनी आती हो और आप उन्हें देख सकते हो. इसलिए इसे आप घर की छत, बालकनी या कहीं और अपने हिसाब से कर सकते हैं. बस आप जहाँ भी बैठे वहां से आपको सूर्यदेव के साक्षात दर्शन होने चाहिए. इस उपाय को स्टार्ट करने के पहले आप पीले रंग के वस्त्र धारण कर ले. पिला ना पहन पाए तो सफ़ेद रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं.

सर्वप्रथम एक लकड़ी का पाठ (पाटिया) रखे और उसके ऊपर लाल रंग का कपड़ा बिछा दे. अब इसके ऊपर माँ लक्ष्मी की प्रतिमा रखे. अब घी के दो दीपक प्रज्वलित करे. पहला दीपक माँ लक्ष्मी के लिए तथा दूसरा सूर्यदेव के लिए. एक थाली में कपूर भी ले लेवे. साथ ही एक तांबे के लौटे में शुद्ध जल भरकर उसे लक्ष्मी जी के समीप रख दे. अब माँ लक्ष्मी की आरती करे और अन्य पूजा पाठ कर ले. इसके बद उस ताम्बे के लौटे से अपने स्थाप पर खड़े होकर सूर्यदेव को जल चढ़ाए. अब कपूर और दीपक के साथ सूर्यदेव की आरती करे. इसके बाद अपने स्थान पर तीन बार घूम सूर्यदेव की परिकृमा लगाए. अंत में माँ लक्ष्मी और सूर्यदेव दोनों के सामने माथा टेके और उनसे अपनी समस्यां साझा करे.

दोस्तों इस उपाय के साथ आप कुछ और काम भी कर सकते हैं जो कि पूरी तरह से वैकल्पित हैं. जैसे रविवार को सूर्यदेव के नाम का व्रत रख ले. ऐसा बहुत कम लोग करते हैं. इससे वे जल्दी प्रसन्न हो जाएंगे. साथ ही गरीबों में कुछ दान करे और भूखे जानवरों को खाना खिलाए. इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न हो सकती हैं. वैसे यदि आपको हमारा ये उपाय अच्छा लगा हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. इस तरह वे भी इसका लाभ ले कर अपने घर की गरीबी दूर कर पाएंगे. इसके अतिरिक्त इस तरह की धार्मिक और अन्य ख़बरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे. हमारा उद्देश्य आपके निजी जीवन को बेहतर से बेहतर बनाने का हैं. हमारी माने तो कम से कम एक बार ये उपाय जरूर आजमाए.

Back to top button