स्वास्थ्य

5 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है लिपस्टिक, जानें इसे बनाने की विधि

लड़कियों का श्रृंगार बिना लिपस्टिक के अधूरा होता है। इसलिए लड़कियां जब भी अपना मेकअप करती हैं तो लिपस्टिक जरूर लगाया करती हैं। बाजार में कई प्रकार की लिपस्टिक बेची जाती हैं और इन लिपस्टिक को बनाने में कई तरह के केमिकल का प्रयोग किया जाता है। केमिकल युक्त लिपस्टिक को होंठों की त्वचा के लिए हानिकारक माना जाता है। दरअसल कई बार लिपस्टिक लगाने से होंठों पर दाने हो जाता हैं।

अगर आपको भी बाजार में बिकने वाली लिपस्टिक लगाने से होंठों पर दाने या खुजली हो जाती है, तो आप बाजार से लिपस्टिक खरीदने की जगह खुद से घर में बिना केमिकल प्रयोग करे लिपस्टिक बनाएं। घर में आप आसानी से किसी भी रंग की लिपस्टिक बना सकते हैं और घर में बनाई इन लिपस्टिक को लगाने से होंठ मुलायम हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं कि किस तरह से लिपस्टिक को घर में बनाया जा सकता है ?

लिपस्टिक बनाने के लिए चाहिए ये चीजें

  • बीस वैक्स
  • स्वीट आलमंड ऑयल
  • शिया बटर
  • एशेंशियल ऑयल
  • चुकंदर पाउडर
  • डब्बी

इस तरह से तैयार करें लिपस्टिक

आप शिया बटर, स्वीट आलमंड ऑयल और बीस वैक्स को एक साथ मिला लें और फिर इन तीनों चीजों को पिघलाएं। जब ये तीनों चीजें अच्छे से पिघल जाएं तो आप इसके अंदर चुकंदर पाउडर डाल दें। आप इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद आप इसमें 2-3 बूंद एशेंशियल ऑयल डालें दें। एशेंशियल ऑयल डालने से लिपस्टिक में चमक आती है।

ऊपर बताई गई प्रक्रिया करने के बाद आप इस मिश्रण को डब्बी में डाल दें और इस डब्बी को फ्रिज में रख दें। चार घंटे तक इस डब्बी को आप फ्रिज में ही रहने दें और जब ये जम जाए तो आप इसका इस्तेमाल कर दें। घर में बनाई गई ये लिपस्टिक एकदम नैचुरल होती है और इसे लगाने से होंठ पर अच्छा असर पड़ता है और होंठ मुलायम हो जाते हैं।

अगर आप हल्ले गुलाबी रंग की लिपस्टिक बनाना चाहते हैं तो आप हल्के गुलाबी रंग के कुछ गुलाब के फूल ले लें। गुलाब के फूल से आप उसकी पंखुड़ी तोड़ लें। पंखुड़ी तोड़ने के बाद आप उन्हें पानी की मदद से साफ कर लें और कुछ दिनों के लिए आप इन्हें धूप में सूखा दें। जब पंखुड़ी अच्छे से सूख जाए तो आप उन्हें पीसकर एक पाउडर तैयार कर लें और चुकंदर पाउडर की जगह इस पाउडर को डाल लें। ऐसा करने से आपकी लिपस्टिक का रंग गुलाबी हो जाएगा।

इसी तरह से आप जिस रंग की लिपस्टिक चाहते हैं उस रंग के फूलों की पंखुड़ी को सूखा कर पाउडर तैयार कर लें और इस पाउडर को मिलाकर अपने मनपसंद रग की लिपस्टिक बना लें।

घर में बनाई गई लिपस्टिक के लाभ

घर में बनाई गई लिपस्टिक लगाने से होंठ फटते नहीं हैं और हर वक्त मुलायम रहते हैं। वहीं जिन लोगों के होंठ काले होते हैं, अगर वो घर में बनाई गई लिपस्टिक को लगाएं तो होंठों का रंग हल्का हो जाता है और होंठ सुंदर बन जाते हैं।

Back to top button