बॉलीवुड

अपने दम पर ‘बॉलीवुड की रानी’ बनी ये 5 अभिनेत्रियाँ, फिल्म इंडस्ट्री में नहीं था इनका कोई मायबाप

Nepotism यानी स्वजन पक्षपात एक ऐसी चीज हैं जिसने बॉलीवुड में कई लोगो का करियर बनाया हैं. फिल्म इंडस्ट्री में एक छोटा सा रोल पाने के लिए भी हजारों एक्टर्स ऑडिशन देते हैं. तब जाकर कहीं किसी एक को काम मिलता हैं. यदि फिल्म में हीरो या हिरोइन बनने की बात हो तो ये मामला और भी ज्यादा संघर्षपूर्ण हो जाता हैं. मुंबई ट्रेन से रोजाना हजारों लोग आँखों में सपना सजाए बॉलीवुड एक्टर या एक्ट्रेस बनने के लिए उतरते हैं. संघर्ष कर कर के इन लोगो की चप्पले घिस जाती हैं लेकिन फिर भी फिल्मों में मुख्य किरदार नहीं मिलता हैं. वहीं दूसरी और कुछ सितारें ऐसे भी होते हैं जिनके माता, पिता या कोई अन्य रिश्तेदार फिल्म इंडस्ट्री में जाना माना नाम होता हैं. इन लोगो को फिल्मों में बड़ी आसानी से और बिना संघर्ष के ही डायरेक्ट हीरो या हिरोइन का रोल मिल जाता हैं.

आलिया भट्ट, अनन्या पांडे, सारा अली खान, करीना कपूर, करिश्मा कपूर इत्यादि इसके उदाहरण हैं. हालाँकि वो कहते हैं ना जब आपके इरादे मजबूत हो तो आपको अपना लक्ष्य हासिल करने से दुनियां की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती हैं. बस शायद यही वजह होगी जो बॉलीवुड में कुछ एक्ट्रेस ऐसी भी हैं जिन्होंने फ़िल्मी बेकग्राउंड से ना होने के बावजूद बॉलीवुड में अपना सिक्का जमा लिया हैं. आज ये अभिनेत्रियाँ बॉलीवुड की रानी से कम नहीं हैं.

ऐश्वर्या राय

1994 में मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम कर चुकी ऐश्वर्या राय अपने दम पर बॉलीवुड में टॉप पर पहुंची हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल बनकर की थी. इसके बाद विश्व सुंदरी का खिताब जितना उनकी लाइफ का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट रहा. इसके बाद उन्हें बॉलीवुड फिल्मों के कई ऑफर आए. ऐश्वर्या ने भी इन अवसरों का लाभ उठाया और खुद को साबित कर आज टॉप की एक्ट्रेस बन गई.

दीपिका पादुकोण

बहुत कम लोग जानते हैं कि दीपिका एक अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ एक बेहतरीन बैडमिंटन प्लेयर भी हैं. वे नेशनल लेवल तक खेल भी चुकी हैं. उन्हें ये टेलेंट अपने पिता प्रकाश पादुकोण से मिला. वे भी भारत के प्रोफशनल बैडमिंटन प्लेयर रह चुके हैं. एक बार दीपिका मुंबई किसी विज्ञापन की शूट के लिए गई हुई थी. ये विज्ञापन बहुत फेमस हो गया. इसके बाद उन्हें हिमेश रेशमिया के म्यूजिक विडियो में भी देखा गया. बस इसके बाद धीरे धीरे कर वे बॉलीवुड पर राज़ करने लगी.

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका ने 2000 में मिस वर्ल्ड का टाइटल अपने नाम किया और सीधा बॉलीवुड फिल्मों में एंट्री कर ली. इसके कुछ सालो बाद ही वे हॉलीवुड तक जा पहुंची. वर्तमान में हॉलीवुड एक्टर और सिंगर निक जोंस उनके हस्बैंड हैं.

अनुष्का शर्मा

फिल्म इंडस्ट्री से ना होते हुए भी अनुष्का ने अपनी पहली फिल्म यश चोपड़ा के बैनर तले डायरेक्ट शाहरुख़ खान के साथ की. बाकी की कहानी तो आप जानते ही हैं. वे आज टॉप की अभिनेत्री होने के साथ एक फिल्म प्रोड्यूसर और विराट कोहली की बीवी भी हैं.

कंगना रनौत

Nepotism से नफरत करने वाली कंगना अपने घर वालो की मर्जी के खिलाफ मॉडलिंग करने दिल्ली आ गई थी. इसके बाद वे मुंबई आई जहाँ अनुराग बासु की ‘गैंगस्टर’ फिल्म में पहला काम मिला. आज लोग उन्हें बॉलीवुड की क्वीन भी कहते हैं.

Back to top button