स्वास्थ्य

माइग्रेन के दर्द को चुटकियों में दूर करें ये घरेलू उपाए

माइग्रेन की बीमारी अधिकतर लोगों में पाई जाती है। माइग्रेन होने पर सिर में दर्द होता है और ये दर्द बेहद ही तेज होता है। माइग्रेन की समस्या होने पर दिमाग पर प्रभाव पड़ता है और ये दर्द दिमाग के आधे हिस्से में होता है। कई लोगों को ये दर्द लगातार तीन दिनों तक रहती है। हालांकि अगर नीचे बताए गए उपायों को  आजमाया जाए तो इस दर्द से निजात पाई जा सकती है और ये दर्द दूर हो जाता है –

माइग्रेन के दर्द को चुटकियों में दूर करें ये चीजें –

अंगूर का जूस पीएं

अंगूर का सेवन करने से माइग्रेन का दर्द तुरंत दूर हो जाता है। अंगूर में विटामिन ए, सी और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं और ये तत्व माइग्रेन के दर्द को दूर करने का कार्य करता हैं। इसलिए जब भी आपको माइग्रेन की दर्द हो तो आप अंगूर का सेवन कर लें या इसका जूस निकाल कर पी लें। अंगूर का जूस पीने से ये दर्द मिनटों में गायब हो जाएगी।

अदरक का जूस

अदरक का जूस भी माइग्रेन के दर्द को दूर करने में कारगर साबित होता है और इसे पीने से माइग्रेन के दर्द से निजात मिल जाती है। जब भी आपको माइग्रेन की दर्द हो तो आप अदरक के रस में नींबू का रस मिलाकर पी लें। अदरक के रस की जगह आप चाहें तो अदरक की चाय भी पी सकते हैं। अदरक की चाय पीने से भी ये दर्द सही हो जाती है।

दालचीनी

माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में दालचीनी भी सहायक होती है और दालचीनी को खाने से या इसका पेस्ट अपने माथे पर लगाने से माइग्रेन की दर्द से राहत मिल जाती है। माइग्रेन का दर्द होने पर आप थोड़ा सा दालचीनी का पाउडर लेकर उसे पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने माथे पर लगा लें। ये पेस्ट माथे पर लगाने से आपको दर्द में राहत मिल जाएगी।

चंदन का पेस्ट लगाएं

चंदन की खुशबू काफी तेज होती है और चंदन की मदद से भी माइग्रेन के दर्द को दूर किया जा सकता है। माइग्रेन का दर्द होने पर आप चंदन के पाउडर के अंदर पानी मिलाकर एक लेप तैयार कर लें और इस लेप को अपने माथे पर 20 मिनट तक के लिए लगा लें। ये लेप लगाने से आपको दर्द से आराम मिल जाएगा। चंदन के लेप के अलावा आप चाहें तो अपने माथे पर मुल्तानी मिट्टी भी लगा सकते हैं।

तेल से करें मालिश

सिर में दर्द होने पर आप तेल से मालिश करें। तेल से मालिश करने से दर्द सही हो जाएगा। आप बस थोड़ा सा नारियल या सरसों का तेल लेकर उसे गर्म कर लें। फिर इस तेल से अपनी सिर की मालिश कर लें और कुछ देर के लिए सो जाएं। ऐसा करने से माइग्रेन का दर्द सही हो जाएगा।

रोशनी से बचें

माइग्रेन से ग्रस्त लोगों को अधिक रोशनी से बचना चाहिए और धूप में जाते समय अपने सिर और आंखों को ढककर रखना चाहिए। वहीं ये दर्द होने पर आप कमरे की लाइट को बंद कर दें और थोड़ी देर के लिए सो जाएं।

Back to top button