बॉलीवुड

हिंदू नाम अपनाकर बॉलीवुड में फेमस हुए ये 5 मुस्लिम सितारे, एक महाभारत में बन चुका है अर्जुन

दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री में बॉलीवुड का नाम आता है. हर साल यहां ढेरों फिल्में बनती हैं और हर साल यहां हजारों लोग अपनी किस्मत आजमाने आते हैं. कुछ की किस्मत अच्छी होती हैं जिन्हें ज्यादा स्ट्रगल करने की जरूरत नहीं पड़ती और वह कुछ ही टाइम में बॉलीवुड के स्टार बन जाते हैं. वहीं, कुछ की किस्मत इतनी खराब होती है कि सालों स्ट्रगल करने के बाद भी उन्हें कामयाबी नहीं मिलती और वह निराश होकर वापस चले जाते हैं.

बॉलीवुड में केवल हिंदी भाषी लोग ही काम नहीं करते. यह हर मुल्क के लोगों को काम देता है. क्योंकि एक कलाकार और उसकी कला को बांधा नहीं जा सकता. कलाकार को हिंदू मुस्लिम के तराजू में तौलना बिलकुल गलत है. एक कलाकार सिर्फ कलाकार होता है. उसके साथ भेदभाव करना नाइंसाफी है और इस बात को बॉलीवुड बखूबी समझता है तभी वह हर मुल्क के कलाकारों का खुले हाथों से स्वागत करता है. बॉलीवुड में अनेकों ऐसे स्टार मौजूद हैं जो मुस्लिम होने के बावजूद हिंदू नाम से मशहूर हुए हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही 5 कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

दिलीप कुमार

दिलीप कुमार बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं. फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम मोहम्मद युसूफ खान से बदलकर दिलीप कुमार रख लिया था. दिलीप कुमार के पिता का नाम लाला घुलाम सरवार था जो कि एक मुस्लिम परिवार से आते थे. उन्होंने आयशा नाम की एक हिंदू लड़की से शादी की थी जिन्होंने शादी के बाद अपना नाम आयशा बेगम रख लिया था. बता दें, दिलीप कुमार की शादी अभिनेत्री सायरा बानो से हुई है.

रीना रॉय

रीना रॉय अपने दौर की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक थीं. बहुत कम लोगों को पता होगा कि रीना रॉय एक मुस्लिम परिवार से आती हैं और उनका असली नाम सायरा अली है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में काम करने और अपना सिक्का जमाने के लिए उन्होंने अपना नाम सायरा से बदलकर रीना रॉय रख लिया. बता दें, रीना रॉय और शत्रुघ्न सिन्हा का अफेयर काफी सुर्ख़ियों में रहा था.

निम्मी

निम्मी का नाम बॉलीवुड की एक जानी-मानी अभिनेत्री में शामिल होता है. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1949 की सुपरहिट फिल्म ‘बरसात’ से की थी. बता दें, बॉलीवुड में निम्मी के नाम से मशहूर अभिनेत्री का असली नाम नवाब बानो था और वह एक मुस्लिम परिवार से आती थीं. लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी है.

जगदीप

जगदीप बॉलीवुड के क्लासिक कॉमेडियन थे. वह अब तक के शीर्ष कॉमेडी सितारों में से एक रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि जगदीप 400 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं. फिल्म ‘शोले’ और ‘अंदाज अपना अपना’ में उनके अभिनय के लिए आज भी लोग उन्हें याद करते हैं. बता दें, जगदीप एक मुस्लिम परिवार से आते थे और उनका असली नाम इस्तियाक अहमद जाफरी था. लेकिन फिल्मों में आने के लिए उन्होंने अपना नाम बदलकर जगदीप रख लिया था.

अर्जुन

अर्जुन 90 के दशक में जाने-माने कलाकार थे. वह जिगर, मेहंदी, करण अर्जुन जैसी कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं. बता दें कि अर्जुन भी एक हिंदू नाम अपनाकर बॉलीवुड में फेमस हुए हैं. फिल्मों से पहले लोग उन्हें फिरोज खान के नाम से पहचानते थे. अगर आप अब तक अर्जुन को नहीं पहचाने तो बता दें कि ये वही हैं जो बी आर चोपड़ा के मशहूर पौराणिक शो ‘महाभारत’ में अर्जुन का किरदार निभाते थे.

पढ़ें- कॉफी विद करण टाइम मशीन में नजर आया प्रियंका का ट्रांसफॉर्मेशन, सामने आया प्रोमो

Back to top button