विशेष

गाड़ी चलाने से पहले इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं कटेगा चालान, जानिये वो ख़ास बातें

नए चालान नियम ने सभी की मुश्किलें बढ़ाई हुई हैं. लोगों का ध्यान अब ड्राइविंग पर कम और इस बात पर ज्यादा है कि कहीं उनका चालान न कट जाए. हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि चालान के इन नियमों से लोगों में खौफ रहेगा और लोग संभलकर ड्राइविंग करेंगे. वहीं, कुछ लोगों के अनुसार सरकार ने ये नियम केवल अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए बनाये हैं. उनका जनता की हित से कुछ लेना-देना नहीं है. उनके अनुसार कुछ लोगों के बिना वजह हजारों के चालान काट दिए जा रहे हैं. खैर, अब लोग जो भी बोलें ये नियम तो जनता की हित के लिए ही बनाये गए हैं. जिसका चालान कट गया वह रो रहा है और जिसके पास सभी पेपर्स हैं वह बेख़ौफ़ गाड़ी चला रहा है.

बता दें, नए मोटर व्हीकल एक्ट को 1 सितंबर से लागू किया गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस एक्ट के बाद जितनी गाड़ी की कीमत नहीं उससे ज्यादा लोग चालान भर रहे हैं. चालान की रकम हजारों से लेकर लाखों तक पहुंच जा रही है. हाल ही में एक 15 हजार की स्कूटी का 23 हजार रुपये चालान कट गया और दिल्ली में एक ट्रक का चालान 2 लाख रुपये का काटा गया. अब लोगों में चालान कटने का खौफ आ गया है. जो बरसों से बिना लाइसेंस के गाड़ी चला रहे थे वह अब लाइसेंस बनवा रहे हैं. जिन्होंने कभी प्रदूषण चेक नहीं करवाया, वह अब लाइनों में लगकर प्रदूषण चेक करवा रहे हैं. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको 5 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसका यदि आप ध्यान रखें तो चालान कभी नहीं कटेगा.

पहली बात

सबसे जरूरी और ध्यान देने वाली बात यह है कि गाड़ी चलाते वक्त हमेशा अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी की आरसी, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस के कागजात रखें. अपने पास असली डीएल और पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट रखें. जबकि, आप अपने साथ आरसी और इंश्योरेंस की कॉपी रख सकते हैं.

दूसरी बात

चालान से बचने का सबसे सरल उपाय है कि गाड़ी चलाने से पहले एक बार इस नियम के बारे में सोच लें. क्योंकि आपके बदलने पर ही समाज बदलेगा और जब समाज बदलेगा तब ही देश में बदलाव आएगा. इसलिए गाड़ी चलाते समय रेड लाइट जंप न करें, रॉन्ग साइड वाहन न चलाएं, हमेशा सीट बेल्ट बांधें और बाइक वाले हमेशा अपनी सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनें.

तीसरी बात

इसके अलावा गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल बिलकुल न करें. जब भी बात करनी हो तो गाड़ी रोक कर बात करें. साथ ही गलती से भी शराब पीने के बाद गाड़ी न चलाएं. ऐसा करने पर हादसा होने की संभावना बढ़ जाती है. साथी ही कभी जल्दी में न गाड़ी चलाएं. हमेशा स्पीड का ख्याल रखें.

चौथी बात

आंकड़ों के अनुसार हर साल देश में पौने पांच लाख लोग सड़क हादसे का शिकार होते हैं, जिनमें से करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अधिकतर लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते, जिसका भुगतान उन्हें अपनी जान गंवाकर या फिर विकलांग होकर करना पड़ता है. इसलिए मजबूती से ट्रैफिक नियमों का पालन करें. इसी वजह से जुर्माने की रकम को बढ़ाया गया है.

पांचवी बात

आप डिजीलॉकर या एम परिवहन ऐप में अपने सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी रख सकते हैं. इसे ओरिजिनल हार्ड कॉपी ही माना जाता है. लेकिन पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल को अपने साथ ही कैरी करें क्योंकि इसे ऐप में रखने का ऑप्शन नहीं है. इस ऐप को 2018 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से मान्यता मिली हुई है.

पढ़ें- ट्रैफिक के मोटे चालान के लिए जिम्मेदार ठहराए जा रहे हैं महेश बाबू, ट्रोलर्स का दिया करारा जवाब

Back to top button