अध्यात्म

श्री राम शलाका प्रश्नावली से पाइये अपने हर सवालों का जवाब, जान सकते है अपना भविष्य

श्री राम शलाका प्रश्नावली (Sri Ram shalaka Prashnavali): जीवन में जब भी हम कोई कार्य शुरू करते हैं तो हमारे मन में कई तरह के सवाल उठते हैं कि क्या वो कार्य सफल हो पाएगा कि नहीं? इसी तरह से किसी बड़ी चीज का निर्णय लेते हुआ भी हम सौ बार सोचते हैं। इंसान के मन में हर वक्त किसी ना किसी चीज को लेकर दुविधा चली रहती है और इन दुविधा का हल हर कोई ढूढने में लगा रहता है। कई बार हम लोगों को अपने सवालों का जवाब मिल जाता है। जबकि कई बार हम लोग सही फैसला लेने में अधिक वक्त लगा देते हैं।

अगर आप अपने जीवन में कोई बड़ा फैसला लेने जा रहे हैं और आपको उस कार्य के सफल होने को लेकर दुविधा है। तो आप श्री राम शलाका प्रश्नावली की सहायत लें सकते हैं। श्री राम शलाका (Ram Shalaka) प्रश्नावली के माध्यम से इंसान को जीवन के हर सवालों का जवाब आसानी से मिल जाता है और उसे खुद भगवान द्वारा रास्ता दिखाया जाता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर श्री राम शलाका प्रश्नावली क्या है और किस तरह से ये कार्य करती है?

क्या है श्री राम शलाका प्रश्नावली (Ram Shalaka Prashnavali)

श्री राम शलाका (Ram Shalaka) प्रश्नावली का उल्लेख रामायण में किया गया है और ये हर सवाल की कुंजी है। श्री राम शलाका प्रश्नावली के माध्यम से आप अपने हर सवाल का जवाब आसानी से पा सकते हैं। अगर आप किसी असमंजस में हैं, तो आप बस श्री राम शलाका प्रश्नावली की खोल लें और इसे खोलते ही आपको अपने हर सवाल का जवाब मिल जाएगा।

किस तरह से करती है श्री राम शलाका (Ram Shalaka) प्रश्नावली कार्य

श्री राम शलाका (Ram Shalaka) प्रश्नावली की मदद से आसानी से हर सवाल का उत्तर पाया जा सकता है। दरअसल श्री राम शलाका प्रश्नावली को श्री गोस्वामी के द्वारा बनाया गए है और ये रामायण की नौ चौपाई पर आधारित है।  श्री राम शलाका प्रश्नावली एक प्रकार का चार्ट है जिसमें आपको हिंदी वर्णमाला के अक्षर लिखे हुए मिलेंगे और इन अक्षरों में ही आपके हर सवाल का जवाब छुपा हुआ होता है। जब आप इस वर्णमाला के किसी एक अक्षर को चुनते हैं तो आपको चौपाई के आधार पर अपने सवाल का जवाब मिल जाता है।

श्री राम शलाका प्रश्नावली चार्ट में कुल 225 खाने होते हैं और इन खाने में मौजूद एक अक्षर को चुनने के बाद 9 अक्षर बनते हैं और इन नौ अक्षरों से एक चौपाई। जिस अक्षर को आप चुनते हैं उसको चुनने के बाद एक चौपाई आती है और इस चौपाई का अर्थ पढ़कर आपको अपने सवाल का जवाब आसानी से मिल जाता है।

कौन-कौन सी हैं नौ चौपाई –

जिन नौं चौपाई के आधार पर श्री राम शलाका प्रश्नावली बनाई गई है और इन चौपाई से कौन सा अर्थ जुड़ा हुआ है उसकी जानकारी इस प्रकार है।

पहली चौपाई –

सुनु सिय सत्य असीस हमारी। पूजिहि मन कामना तुम्हारी।

अर्थ- कार्य सिद्ध होगा।

दूसरी चौपाई –

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा। हृदय राखि कोसलपुर राजा।

अर्थ-  सफलता मिलेगी।

तीसरी चौपाई

उघरें अंत न होइ निबाहू। कालनेमि जिमि रावन राहू।।

अर्थ- सफलता में सन्देह है

चौथी चौपाई

बिधि बस सुजन कुसंगत परहीं। फनि मनि सम निज गुन अनुसरहीं।।

अर्थ- सफलता में सन्देह है।

पांचवी चौपाई

मुद मंगलमय संत समाजू। जिमि जग जंगम तीरथ राजू।।

अर्थ-  कार्य सिद्ध होगा।

छठी चौपाई

होइ है सोई जो राम रचि राखा। को करि तरक बढ़ावहिं साषा।।

अर्थ- सन्देह है, कार्य सिद्ध होगा।

सातवीं चौपाई

गरल सुधा रिपु करय मिताई। गोपद सिंधु अनल सितलाई।।

अर्थ- कार्य सफल होगा।

आठवीं चौपाई

बरुन कुबेर सुरेस समीरा। रन सनमुख धरि काह न धीरा।।

अर्थ- सन्देह है।

नौवीं चौपाई

सुफल मनोरथ होहुँ तुम्हारे। राम लखनु सुनि भए सुखारे।।

अर्थ- कार्य सिद्ध होगा।

इस तरह से चुने अक्षर को

श्री राम शलाका प्रश्नावली (Ram Shalaka) का प्रयोग करना बेहद ही आसान है। आप बस अपनी आंखे बंद करके राम जी का नाम लें। राम जी का नाम लेने के बाद आप अपने मन में वो प्रश्न बोल दें जिसका आपको उत्तर चाहिए। प्रश्न बोलने के बाद आप चार्ट में से किसी एक अक्षर को चुन लें और उस अक्षर को चुनने के बाद आपके सामने एक चौपाई आ जाएगी और उस चौपाई के अधार पर आपको सही उत्तर मिल जाएगा।

रखें इन बातों का ध्यान

  • श्री राम शलाका प्रश्नावली (Ram Shalaka) बेहद ही पवित्र मानी जाती है। इसलिए आप इसका प्रयोग सच्चे मन से ही करें और इसका इस्तेमाल करने से पहले श्री राम का नाम जरूर लें।
  • आपको जिस प्रश्न का उत्तर मिल जाता है और उस प्रश्न से जुड़ा कार्य सिद्ध हो जाने पर आप श्री राम और हनुमान जी के मंदिर जाकर इनको भोग जरूर चढ़ाएं। भोग चढ़ाने के अलावा आप चाहें तो हनुमान जी को सिंदूर और चोला भी चढ़ा सकते है।
  • कार्य सफल होने पर आप गरीब लोगों को भोजन भी जरूर करवाएं और चीजों का दान भी करें।
  • एक दिन में तीन से अधिक सवाल आप ना पूछें।

यह भी पढ़ें – Aditya Hridaya Stotra

Back to top button