स्वास्थ्य

केले के छिलके के साथ जुड़े हैं ये गजब के लाभ, जिन्हें पढ़कर आप हो जाएंगे हैरान

केला खाने से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं और रोज एक केला खाने से शरीर में विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन की कमी नहीं होती है। वहीं जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं अगर वो रोज एक केला खाने के बाद दूध पी लें तो उन लोगों का वजन दो महीने के अंदर ही बढ़ जाता है। इसके अलावा केले को अगर बालों पर लगाया जाए तो बाल एकदम मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।

आप लोगों को केले से जुड़े और भी फायदों के बारे में जरूर पता होगा। लेकिन केले के छिलके में मौजूदा गुणों की जानकारी शायद ही आपको हो। जी हां, केले के छिलके भी बेहद ही गुणकारी होते हैं और इनके छिलकों का प्रयोग कर त्वचा से जुड़ी कई समस्या को सही किया जा सकता है तो आइए जानते हैं केले के छिलके के साथ जुड़े कमाल के लाभ।

केले के छिलके के साथ जुड़े हैं ये लाभ –

मुंहासे हो सही

केले के छिलकों का प्रयोग करने से मुंहासों से आराम मिल जाता हैं और मुंहासे एकदम सही हो जाते हैं। मुंहासे होने पर आप केले का छिलका लेकर उसे पीस लें और फिर इस छिलके के अंदर शहद मिला दें। इस पेस्ट को आप अपने चेहर पर लगा दें और जब ये सूख जाए तो चेहरे को धो ले। केले के छिलको में शहद मिलाकर लगाने से आपके मुंहासे बैठने लग जाएंगे और आपको एक दिन में ही इनसे आराम मिल जाएगा।

 ब्लैकहेड करे दूर

गर्मी के मौसम में अधिकतर लोगों को ब्लैकहेड की समस्या हो जाती है। ब्लैकहेड होने पर चेहरा एकदम बेजान और काला पड़ जाता है। हालांकि अगर केले के छिलके और नींबू का फेस पैक चेहरे पर लगाया जाए तो ब्लैकहेड तुरंत चेहरे से निकल जाते हैं। ब्लैकहेड होने पर आप केले के छिलके को पीस लें और इसके अंदर आधा छोटा चम्मच नींबू का रस और बेंकिंग पाउडर मिला दें। फिर आप इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

पीले दांत हो सफेद

पीले दांत होने पर आप केले के छिलके को अपने दांतों पर रगड़ लें। केले का छिलका दांतों पर रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है और दांत एकदम सफेद हो जाते हैं। इसलिए जो लोग सफेद दांत की चाहा रखते हैं वो एक हफ्ते तक रोज सुबह केले के छिलके को दांतों पर अच्छे से रगड़ लें और उसके बाद कुल्ला कर लें।

काले घेरे हो खत्म

आंखों के नीचे काले घेरे होने पर आप इन पर केले का छिलका लगा लें। केले का छिलका इनपर लगाने से आंखों के नीचे मौजूदा काले घेरे एकदम सही हो जाएंगे। आप बस इसका छिलका पीस लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर इसे केले घेरे पर लगा लें।

झुर्रियों हों खत्म

झुर्रियों होने पर आप अपने चेहरे पर केले के छिलको का फेस पैक लगा लें। केले के छिलकों का पेस फैक लगाने से झुर्रियों एकदम दूर हो जाती हैं। आप केले के छिलके लेकर उन्हे पीस लें। फिर इसके अंदर बादाम का तेल और शहद मिला दें। इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा दें और पानी से इसे फिर साफ कर दें।

Back to top button