समाचार

खुशखबरी RBI जल्द ही जरी करेगा 100 के नए नोट, उर्जित पटेल के होंगे हस्ताक्षर!

आपको जानकर बहुत राहत होने वाली है कि RBI ने जल्द ही 100 के नए नोट जारी करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें जारी होने वाले नए नोट महात्मा गाँधी सीरीज-2005 के तहत जारी किये जायेंगे। इसका साफ़-साफ़ मतलब है कि नए नोट भी 2005 के गाँधी सीरीज जैसे ही होंगे। नए नोटों का डिज़ाइन भी इस सीरीज में पहले जारी हो चुके नोटों की तरह ही होगा। रिज़र्व बैंक की तरफ से अधिसूचना जारी करके इस बात की पुष्टि की गयी है कि जल्द ही 100 के नए नोट बाजार में चलन के लिए आने वाले हैं।

नोटबंदी के बाद हुई थी 100 के नोटों की कमी:

आपको बता दें नोटबंदी के कुछ दिन बाद तक बाजार में केवल 100 और उससे निचे के नोट ही मान्य किये गए थे। इसके बाद 2000 के नए नोट बाजार में आये फिर 500 के। इस वजह से लोगों को 100 के नोट मिलने बंद हो गए थे, जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कत का सामना भी करना पड़ा था। इसी बात को ध्यान में रखकर रिज़र्व बैंक ने 100 के नए नोट छापने का निर्णय लिया है।

नए नोट दिखेंगे पुराने नोट की तरह:

आपको बता दें नए आने वाले इस नोट के दोनों नंबर पैनलों पर इनसेट लेटर में “R” लिखा होगा। अब से जो भी नए नोट जारी किये जायेंगे उसपर नए गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। यह नोट 2017 में प्रिंट किये जायेंगे इसलिए इसपर प्रिंटिंग इयर के रूप में “2017” अंकित होगा। रिज़र्व बैंक ने कहा है कि फिलहाल नए जारी होने वाले 100 के नोट चलन वाले 100 के नोट की तरह ही होंगे।

जल्द जारी होंगे 50 और 20 के नए नोट:

आपको बता दें इन नए आने वाले नोटों के नंबर पैनल पर अंक बढ़ते क्रम में अंकित होंगे। आपको इस बात की चिंता करने की जरुरत नहीं है कि नए नोट आने के बाद से पुराने 100 के नोट बंद हो जायेंगे, वह पहले की तरह ही मान्य होंगे। आपको एक और जानकारी दे दें कि जल्द ही रिज़र्व बैंक 50 और 20 के नए नोट लाने की भी तैयारी कर रहा है। इसके भी पुराने नोट बाजार में मान्य रहेंगे।

Back to top button