स्वास्थ्य

इस एक जड़ी-बूटी से दूर हो जाती हैं, स्वस्थ से जुड़ी कई तरह की तकलीफें

अजवाइन को एक औषधीय जड़ी-बूटी माना जाता है और इसका इस्तेमाल करने से कई प्रकार की बीमारियां गायब हो जाती हैं। अजवाइन का सेवन कई तरह से किया जाता है और कई लोग इसका सेवन चूर्ण, अर्क या काढ़े के तौर पर करते हैं।

अजवाइन में छुपे हैं कई सारे गुण –

पाचन क्रिया रहे दुरुस्त

जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है उनके लिए अजवाइन बेहद ही चमत्कारी होती है और इसे खाने से पाचन क्रिया एकदम ठीक बनी रहती है। पेट की तकलीफ से परेशान रहने वाले लोग थोड़ी सी अजवाइन लेकर उसमें हींग और सेंधा नमक मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और फिर इस मिश्रण को एक चम्मच गर्म पानी के साथ खा लें। एक हफ्ते तक ये मिश्रण खाने से आपकी पाचन क्रिया एकदम दुरूस्त हो जाएगी।

वहीं जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है वो लोग 10 ग्राम अजवायन में 10 ग्राम त्रिफला और 10 ग्राम सेंधा नमक मिला दें और इन चीजों को अच्छे से पीस लें। इन्हें पीसने के बाद इस पाउडर को रोज  गुनगुने पानी के साथ लें। ये पाउडर खाने से कब्ज मिनटों में सही हो जाएगी। इसके अलावा अगर अजवाइन का पानी पीया जाए को पेट में गैस नहीं बनती है और गैस की समस्या से निजात मिल जाती है।

खांसी-जुकाम करे दूर

खांसी होने पर आप अजवाइन को भून कर पीस लें। फिर इसे आप शहद के साथ मिलाकर खा लें। अजवाइन को शहद के साथ खाने से खांसी की समस्या दूर हो जाती है और आपको खांसी से राहत मिल जाती है। वहीं जिन लोगों को जुकाम है वो लोग एक गिलास पानी में अजवाइन डाल दें। फिर इस पानी को अच्छे से उबाल लें। इस पानी को छान कर और इसे थोड़ा ठंडा होने दें। दिन में दो बार ये पानी पीने से जुकाम सही हो जाएगा। साथ में ही कफ भी नहीं बनेगा।

पेट की जलन हो दूर

पेट में जलन की शिकायत होने पर आप एक गिलास गर्म पानी में अजवाइन और जीरा डाल दें और इस पानी को ठंड कर पी लें। जीरे और अजवाइन का ये पानी पीने से पेट की जलन दूर हो जाती है और पेट को राहत मिलती है।

दांतों का दर्द हो खत्म

दांतों में दर्द होने के कई सारे कारण होते हैं। अगर आपको भी दांतों में दर्द की शिकायत रहती है तो आप अजवाइन की मदद से इस शिकायत से निजात पा सकते हैं। आप एक कप पानी में अजवाइन का पाउडर डाल लें और इस पानी से कुल्ला करें। अजवाइन के पानी से कुल्ला करने से दांतों का दर्द दूर हो जाएगा। वहीं आप चाहें तो इस पानी के अंदर नमक भी मिला सकते हैं।

मुंह की बदबू


मुंह से बदबू आने पर आप अजवाइन का पानी पी लें। अजवाइन का पानी पीने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है। पानी पीने के अलावा आप चाहें तो अजवाइन के पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं।

अजवाइन के फायदे पढ़ने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें।

Back to top button