रिलेशनशिप्स

बहन की शादी के पहले हर साली को जीजू के साथ शेयर करनी चाहिए ये चीज

एक लड़की को कोई सबसे अच्छे से जानता हैं तो वो होती हैं उसकी बहन. लड़कियां अपनी बहन के साथ सबकुछ शेयर करती हैं. बहनों को वे बातें भी पता होती हैं जो माता पिता तक को नहीं मालूम होती हैं. यानी बहन के सभी सीक्रेट, सोच, और नेचर को एक दूसरी बहन बहुत अच्छे से जानती हैं. अब जब इस बहन की शादी होती हैं तो ये आपका फ़र्ज़ बनता हैं कि आप अपने होने वाले जीजू को कुछ ख़ास बातें बताएं. अपने बहन के बारे में कुछ ख़ास चीजों को जीजू के साथ शेयर करने से वो आगे चलकर आपकी बहन का बहुत अच्छे से ख्याल रख पाएगा. तो चलिए फिर जानते हैं कि वो चीजें कौन सी हैं.

1. सबसे पहले आप अपने जीजू को अपनी बहन के नेचर के बारे में बता दीजिए. वो शर्मीली हैं या बातूनी हैं या सीधी साधी हैं या फेन लविंग हैं. जैसा भी आपकी बहन का बेसिक नेचर हैं उसे क्लियर कर दे. इस तरह आपके जीजू को भी अंदाज़ा लग जाएगा कि वो उसके साथ ख़ुशी ख़ुशी रह सकता हैं या नहीं. क्योंकि शादी के बाद वो एडजस्ट नहीं कर पाया तो दिक्कत हो जाएगी.

2. अपनी बहन की पसंद और नापसंद के बारे में भी जीजू को बताए. बहन को क्या करना अच्छा लगता हैं और क्या बिलकुल पसंद नहीं हैं. इस तरह आपके जीजू शादी के बाद उसे और भी ज्यादा अच्छे से खुश रख पाएंगे.

3. बहन के अंदर कोई आदत हैं जिस पर उसका कंट्रोल नहीं तो वे भी पहले ही बता दे. यदि आपके जीजू बहन की उस आदत से कम्फर्ट हैं तो शादी बाद कोई परेशानी नहीं आएगी.

4. आपकी बहन के सपने क्या हैं? वो क्या बनना चाहती हैं? किस तरह की जॉब करना चाहती हैं? ये जानकारी भी पहले से सपष्ट कर दे. ताकि पता चल जाए कि ससुराल में नौकरी या किसी विशेष टाइप की जॉब को लेकर कोई पाबंदी तो नहीं हैं.

5. अपने बहन की अच्छाईयां भी जरूर गिनवाए. ये भी एक अहम चीज हैं. इसी से इम्प्रेस होकर लड़का शादी के लिए तुरंत हाँ बोल देगा.

6. अपने जीजू को ये भी साफ़ कर दे कि आप अपनी बहन से इतना प्यार करते हैं. उसकी आँखों में आंसू नहीं देख सकते हैं. इसलिए वो उसे शादी के बाद रुलाने की या दुखी करने की सोचे भी ना.

7. आपकी बहन को शादी के बाद भी कौन कौन सी आज़ादी चाहिए होगी ये भी जरूर बताए. उनसे भी डायरेक्ट पूछ ले कि ससुराल में उनके ऊपर क्या क्या पाबंदियां लगेगी. इस तरह दोनों पक्ष पहले से इस पॉइंट को लेकर क्लियर रहेंगे.

8. आपकी बहन के ख्यालात मॉडर्न हैं या पुराने ये भी बताना ना भूले. घर में इन विचारों को कितनी अहमियत मिलेगी ये भी स्पष्ट कर ले.

9. आपकी बहन किस टाइप का लड़का चाहती हैं ये आपको मम्मी पापा से ज्यादा अच्छा पता होगा. ऐसे में अपने बहन की उम्मीदें भी होने वाले जीजू से शेयर करे. ये देखे कि वो उन पर खरा उतर पा रहा हैं या नहीं.

10. आपकी बहन का कोई पास्ट या सीक्रेट हैं तो वो भी बताया जा सकता हैं. क्योंकि बाद में उन्हें इस बारे में पता चला तो शादी खतरे में पड़ जाती हैं. इसलिए कुछ छिपाए नहीं सब खुल के बता दे.

Back to top button