अमेरिका के बाद कुवैत ने भी मुसलमानों पर लगाई पाबन्दी, पाकिस्तान समेत 5 देशों को नहीं देगा वीजा!

ऐसा लगता है कि अब दुनिया में आतंकवाद के खिलाफ जंग छिड़ गयी है, दुनिया भर में कई देशों ने आतंकवाद पर खुलकर प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है. अमेरिका में डोनल्ड ट्रम्प की सरकार बनने के बाद आतंकवाद के खिलाफ कई बड़े फैसले हुये हैं. उनमें 7 मुस्लिम देश के नागरिकों को वीजा ना देने का फैसला भी शामिल है.

कुवैत ने 5 राष्ट्रों पर प्रतिबन्ध :

कुवैत ने जिन 5 राष्ट्रों पर प्रतिबन्ध लगाया है वो सभी मुस्लिम राष्ट्र हैं और उनमें पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान, सीरिया, इराक और ईरान शामिल हैं. कुवैत के बैन यानी कि प्रतिबन्ध का सीधा मतलब यह है कि इन देशों के लोगों को कुवैत वीजा नहीं देगा, इतना ही नहीं कुवैत ने इन देशों के लिये टूरिज्म और व्यापार वीजा पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है. अब इन 5 देशों के मूल निवासियों के लिये वीजा जारी करने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है.

लेकिन पाकिस्तान पर प्रतिबन्ध की बात थोडा हैरान करने वाली है, दरसल पाकिस्तान कुवैत को अपना एक अहम बिज़नस पार्टनर बताता है. इतना ही नहीं कुवैत की रॉयल फैमिली हमेशा पाकिस्तान में शिकार के लिये भी आती रही है.

कुवैत सरकार के इस फैसले को ट्रम्प के फैसले से प्रेरित माना जा रहा है, माना जा रहा है कि ऐसा इसलिये हुआ क्योंकि डोनल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति का पद संभालते ही यह निर्णय लिया कि अमेरिका में 7 मुस्लिम देश के नागरिकों को वीजा नहीं दिया जायेगा.

गौरतलब है कि कुवैत सरकार पिछले साल से ही इस फैसले पर विचार कर रही थी, पिछले साल कुवैत की एक शिया मस्जिद में बम धमाका हुआ था जिसमें 27 लोगों की मौत हो गई थी. उसके बाद से ही कुवैत सरकार पाकिस्तान और अन्य मुस्लिम राष्ट्रों पर प्रतिबन्ध लगाने की प्रक्रिया में था. लेकिन डोनल्ड ट्रम्प के फैसले के बाद कुवैत का फैसला आना ट्रम्प के फैसले से प्रेरित माना जा रहा है.