अध्यात्म

पूजा करते समय करनी चाहिए सूर्य देव की 7 बार और गणेश जी की 3 बार परिक्रमा

हिंदू धर्म में पूजा करना बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है और ऐसा कहा जाता है कि पूजा करने से इंसान अपने आपको भगवान के करीब पाता है। दिन में दो बार, सुबह और शाम के समय भगवान की पूजा जरूर करनी चाहिए। दिन में दो बार भगवान का नाम लेने से जीवन की हर तकलीफें दूर हो जाती हैं और मनचाही चीज मिल जाती है। हालांकि पूजा करते समय कई ऐसी चीजे होती हैं अगर जिन पर ध्यान ना दिया जाए तो आपकी पूजा असफल रहे जाती है। शास्त्रों में पूजा करने से जुड़े कुछ नियमों का उल्लेख किया गया है और पूजा से जुड़े ये नियम इस प्रकार हैं।

पूजा करते समय करें इन बातों का पालन

पूजा करते समय सबसे पहले आप घी या तेल का दीपक जरूर जलाया करें। बिना दीपक जलाए पूजा करना शुभ नहीं माना जाता है और पूजा करने का फल आपको नहीं मिल पाता है।

दीपक जलाते समय भगवान का नाम जरूर लेने चाहिए और ये दीपक पूजा करने के कम से कम आधा घंटे बाद तक जरूर जलना चाहिए। इतना ही नहीं इस दीपक को आप कभी भी खुद ना बुझाएं।

जब भी आप मंदिर में जाकर पूजा करें तो मंदिर में रखी भगवान की मूर्ति की परिक्रमा जरूर करें। आप सूर्य भगवान की मूर्ति की परिक्रमा 7 बार करें, श्रीगणेश जी की 3 बार परिक्रमा करें, विष्णुजी की 4 और शिवजी की आधी परिक्रमा करें।

गणेश जी, मां दुर्गा, शिवजी, विष्णुजी और सूर्य को पंचदेव कहा गया है और पूजा घर में इन पांच भगवानों में से एक की मूर्ति जरूर होनी चाहिए। हालांकि आप चाहें तो इन सभी भगवानों की मूर्ति एक साथ भी पूजा घर में रख सकते हैं।

शिव जी की पूजा करते समय आप कभी भी उनको सिंदूर अर्पित ना करें और ना ही उनको तुलसी का पत्ता चढ़ाएं। वहीं विष्णु भगवान की पूजा करते समय उनको तुलसी का पत्ता जरूर चढ़ाया जाना चाहिए। जबकि गणेश भगवान की पूजा करते समय उनको जितनी हो सके उतनी दुर्व घास चढ़ाएं।

पूजा करने से पहले जरूर नहाना चाहिए और हमेशा सिर ढककर ही पूजा करनी चाहिए।

पूजा स्थल हमेशा साफ रहना चाहिए और पूजा घर में केवल आप पूजा से जुड़ा हुआ सम्मान ही रखें।

जब भी आप कोई विशेष मौके पर पूजा करें तो सबसे पहले अपने इष्टदेव का नाम जरूर लें और इनका नाम लेने का बाद ही पूजा शुरू करें। पूजा घर में हमेशा एक नारियल जरूर रखा करें।

पूजा घर की रोज सफाई करें और इसकी सफाई करने के बाद आप गंगा जल भी छिड़के।

रात के समय पूजा घर को बंद करके सोए या फिर भगवान की मूर्ति को कपडे से ढक दें।

किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत करने से पहले अपने पूजा घर में आप घी का दीपक जरूर जलाएं।

रोज सुबह और शाम के समय तुलसी के पौधे के पास दीपक जरूर जलाया करें। ऐसा कहा जाता है कि तुलसी के पास दीपक जलाने से घर का वास्तु  दोष सही हो जाता है। साथ में ही घर में रोज सुबह के समय तुलसी को जल भी जरूर अर्पित करें।

Back to top button