दिलचस्प

14 साल बाद सामने आई सुपरहिट शो ‘शक्तिमान’ के बंद होने की वजह, मुकेश खन्ना ने बताया अपना दर्द

90 के दशक में बहुत से ऐसे सीरियल थे जो बच्चों के फेवरेट हुआ करते थे और सभी बच्चों का सबसे प्यारा शो ‘शक्तिमान’ हुआ करता था। इसके अलावा बच्चों को कोई शो पसंदन हीं आता था। ये उस समय के बच्चों का सुपरहीरो हुआ करते थे जो कई सालों तक दूरदर्शन पर प्रसारित होता था। मगर अचानक ही इस शो को बंद कर दिया गया और इसका कारण किसी को समझ नहीं आया। मगर अब 14 साल बाद सामने आई सुपरहिट शो ‘शक्तिमान’ के बंद होने की वजह, इसे खुद शक्तिमान का किरदार निभाने वाले एक्टर मुकेश खन्ना ने बताया।

14 साल बाद सामने आई सुपरहिट शो ‘शक्तिमान’ के बंद होने की वजह

काफी लंबे समय के बाद ऐसी खबरें आ रही हैं कि जल्द ही मुकेश खन्ना शक्तिमान का दूसरा सीजन लाने वाले हैं, हालांकि शो बंद करने की वजह पर आज भी सवाल उठते हैं। अब इस बारे में मुकेश खन्ना ने बताया। मुकेश खन्ना ने बताया, ”पहले शक्तिमान शनिवार को सुबह और मंगलवार की शाम को प्रसारित किया जाता था। नॉन प्राइम टाइम होने के बाद भी शो बहुत अच्छा चल रहा था और शो के लिए हम दूरदर्शन को 3.80 लाख रुपये देते थे। उस जमाने में शो प्रायोजित होते थे और विज्ञापनों से हमारी कमाई होती थी शो ने अपने 100-150 एपिसोड पूरे किए और हमें काफी कामयाबी मिली।” मुकेश खन्ना ने इस बारे में आगे कहा, ”बाद में दूरदर्शन की ओर से मुझे बताया गया कि शक्तिमान पॉपुलर हो रहा है ऐसे में इसे रविवार को प्रसारित किया जाना चाहिए क्योंकि इस दिन बच्चों की छुट्टी होती है। फिर रविवार को प्रसारित करने के मुझे 7.80 लाख देने होते थे। फिर भी मैंने ये शो जारी रखा।”

मुकेश खन्ना ने बताया, ”अगले साल शो के 104 एपिसोड पूरे हुए और काफी सफलता के साथ हमें आगे बढ़ने का मौका मिला। तो दूरदर्शन वालों ने मुझसे 10.80 लाख देने की बात कही। उनके मुताबिक 104 एपिसोड होने पर उनकी फीस डेढ़ गुनी हो जाती है। इस पर मैंने उनसे कहा कि ये तो सफलता को भुगतने के नतीजे जैसी बात आप लोग कर रहे हैं। 3 लाख से 10 लाख मेरे लिए भारी पडऩे लगा और भी मुझे कहीं से पता चला कि अगर मैंने 10 देने की बात मान भी ली तो वो लोग कुछ समय बाद 16 लाख की डिमांड करने वाले हैं। मैंने इस बात का विरोध किया लेकिन मेरी बात नहीं मानी गई। भारी फीस देकर मुझे नुकसान हो रहा था तो मुझे शो बंद करना पड़ा। जबकि मैं ये शो कभी बंद नहीं करना चाहता था। इस बारे में काफी लिखा गया कि बच्चों के गिरने की वजह से शो बंद कर दिया गया जबकि असल कारण ये था।”

दूसरे सीजन पर कुछ ऐसा कहना है मुकेश का

मुकेश खन्ना से जब पूछा गया कि वे अगला सीजन कब ला रहे हैं। इसपर जवाब देते हुए मुकेश खन्ना कहते है, ‘लोग मुझसे लगातार पूछते हैं कि मैं सीजन 2 कब ला रहा हूं। सच बताऊं तो मैं भी बेसब्री से शक्तिमान-2 का वेट कर रहा हूं। उम्मीद है कि हम बहुत जल्द मिलेंगे।’ आपको बता दें कि साल 1997 में शुरु हुए इस शो को मार्च 2005 में बंद कर दिया गया था। इस शो की लोकप्रियता उस दशक में जन्में बच्चे अच्छे से जानते हैं।

Back to top button