स्वास्थ्य

मॉनसून में तेज़ी से बढ़ रहा है ‘वायरल फीवर’ का अटैक, इन 4 घरेलू उपायों से मिलेगा छुटकारा

मॉनसून के सीजन में वायरल फीवर तेज़ी से लोगों को अपना शिकार बनाता है, जिसकी वजह से उन्हें ढेर सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वायरल फीवर में लोगों को खांसी, जुकाम, और बदन दर्द के साथ बुखार आता है, जोकि कई दिनों तक परेशान करता है। इतना ही नहीं, वायरल फीवर में लोगों को सिर में काफी ज्यादा दर्द होता है, जिससे उनकी दिनचर्या बुरी तरह से प्रभावित हो जाती है। वायरल फीवर एक इंसान से दूसरे इंसान तक तेज़ी से फैलता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

वायरल फीवर के मुख्य लक्षण

यूं तो हर व्यक्ति को वायरल फीवर के अलग अलग लक्षण महसूस हो सकते हैं, लेकिन नीचे कुछ प्रमुख लक्षणों का ज़िक्र किया गया है, जोकि सामान्यत महसूस किया जाता है-

1. गले में दर्द

2. खांसी

3. सिर दर्द

4. थकान

5. जोड़ों में दर्द

6. उल्टी और दस्त होना

7. आंखों का लाल होना

8. माथा तेज गर्म होना

वायरल फीवर दूर करने का घरेलू उपचार

वायरल फीवर बच्चों या किसी भी उम्र के लोगों को अपना शिकार बना सकता है, जिसका तुरंत इलाज कराना ज़रूरी है। ऐसे में यदि आपको उपरोक्त लक्षण दिखाई दें तो नीचे दिए गए घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन डॉक्टर को दिखाना न भूलें।

1. धनिया की चाय

धनिया में मौजूद गुण संक्रमण से जल्द राहत प्रदान करता है। ऐसे में यदि आपको वायरल फीवर के लक्षण महसूस हों तो आपको धनिया की चाय पीनी चाहिए, जिससे आप इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं। बता दें कि धनिया के प्रयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

2. नींबू और शहद

नींबू और शहद का प्रयोग वायरल फीवर के असर को कम करता है। इसके लिए आप नींबू और शहद को मिलाकर चाट सकते हैं या फिर इसका रस पी सकते हैं। इसका उपयोग करने से आपका वायरल फीवर जल्द ही गायब हो जाएगा और आपका बदन दर्द दूर हो जाएगा।

3. मेथी का पानी

वायरल फीवर से छुटकारा पाने के लिए मेथी का पानी सबसे बेहतर माना जाता है। इसके लिए रात को एक मुठ्ठी मेथी के दानों को पानी में भीगोकर रख दें और उसके बाद सुबह उसे छान लें। छानने के बाद पानी को खाली पेट पीएं, ताकि संक्रमण आसानी से दूर हो जाएगा। साथ ही इसे हर घंटे पीना चाहिए, ताकि जल्दी ही आराम मिले।

4.तुलसी

तुलसी में ढेर सारे औषधिय गुण मौजूद होते हैं, जिसका प्रयोग करने से कई तरह के वायरस खत्म हो जाते हैं। बता दें कि तुलसी का पत्ता काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, इसीलिए इसका प्रयोग वायरल फीवर में ज़रुर करना चाहिए। वायरल फीवर को दूर करने के लिए एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा न रह जाए और उसके बाद इसे छान लें। और फिर इस रस को ठंडा करके हर घंटे पीएं, इससे काफी आराम मिलेगा।

Back to top button