बॉलीवुड

बॉलीवुड की इन 10 फिल्मों ने जीता दर्शकों का दिल, मगर बॉक्स-ऑफिस पर हो गई थी ढेर

बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में बनती हैं जिन्हें दर्शक पसंद करते हैं वे बॉक्स-ऑफिस पर धमाल मचा जाते हैं और जो अच्छी नहीं लगती वे बॉक्स-ऑफिस पर ध्वस्त हो जाती हैं। आजकल फिल्मों की सफलता बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन से होने लगी है लेकिन बहुत सी ऐसी फिल्में हैं जो कमाई के मामले में पीछे लेकिन लोगों का दिल जीतने में सफल हुई थी। इन फिल्मों को देखकर कुछ ना कुछ सीखने को ही मिलता है। बॉलीवुड की इन 10 फिल्मों ने जीता दर्शकों का दिल, इनमें से आपकी फेवरेट कौन सी है ?

बॉलीवुड की इन 10 फिल्मों ने जीता दर्शकों का दिल

एक फिल्म बनाने में बहुत से लोगों की मेहनत लगती है और उसके बनने के बाद हर इंसान उससे आस लगा लेता है कि ये फिल्म अच्छी कमाई करे और लोगों की मेहनत सफल हो जाए। जब अच्छी फिल्में भी नहीं चलती हैं तो मेहनत करने वालों को बहुत तकलीफ होती है। आज हम आपको ऐसी ही 10 फिल्मों के बारे में बताएंगे जिन्होने कमाई तो नहीं की लेकिन दिलों को जरूर जीता है।

मेरा नाम जोकर (1970)

राज कपूर की महत्वकांक्षी फिल्म मेरा नाम जोकर भारतीय सिनेमा की ऐसी पहली फिल्म है जिसमें दो इंटरवल हुए थे। फिल्म में बहुत सारे किरदार थे लेकिन राज कपूर का किरदार मुख्य था। फिल्म का लंबी होना ही इसके फ्लॉप होने का कारण बना लेकिन टीवी पर इस फिल्म को लोगों ने कई-कई बार देखा।

नायक (2001)

अनिल कपूर के बेमिसाल अभिनय से सजी फिल्म नायक में अमरीश पुरी, परेश रावल, रानी मुखर्जी और जॉनी लीवर मुख्य किरदार में थे। फिल्म की कहानी आज भी लोगों को पसंद आती है लेकिन फिर भी ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी।

लम्हे (1991)

यश चोपड़ा की फिल्म लम्हे आज भी लोगों की फेवरेट है और लोग इसे पसंद भी करते हैं। मगर फिल्म का 3 घंटे से ऊपर होना लोगों को गंवारा नहीं रहा और फिल्म उस दौरान फ्लॉप हो गई थी।

अग्निपथ (1990)

अमिताभ बच्चन जैसे मंझे हुए एक्टर ने अग्निपथ में भी बेमिसाल अभियन किया था लेकिन फिर भी उन्हें फिल्म अग्निपथ से नाकामी मिली। बाद में इस फिल्म का रीमेक बना साल 2012 में और बिग बी के किरदार को ऋतिक रोशन ने निभाया और इस फिल्म ने धमाल मचा दिया।

कागज के फूल (1959)

50 के दशक की सुपरहिट जोड़ी गुरु दत्त और वहीदा रहमान की हर फिल्म हिट होती थी। मगर फिल्म कागज के फूल लोगों ने बॉक्स-ऑफिस पर नकार दी थी। हालांकि बाद में टीवी पर इसे खूब देखी गई थी।

सिलसिला (1981)

यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला में अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन मुख्य किरदार में थे। इनकी इस फिल्म की कहानी बहुत अच्छे से यश चोपड़ा ने लिखी थी लेकिन फिर भी फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई। फिल्म के गाने सुपरहिट हुए और इस फिल्म का ट्रायएंगल शायद लोगों को पसंद नहीं आया।

लक्ष्य (2004)

भारत में देशभक्ति फिल्मों को पसंद किया जाता है और फिल्म लक्ष्य की कहानी तो बहुत अच्छी थी। इसमें ऋतिक एक आर्मी ऑफिसर और प्रीति जिंटा एक जर्नलिस्ट बनी थी। फिर भी फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर चल नहीं पाई।

दिल से (1998)

शाहरुख खान और मनीषा कोईराला की फिल्म दिल से की कहानी भी अलग और अच्छी थी। मगर पता नहीं क्यों फिल्म चल नहीं पाई। फिल्म का संगीत लोगों ने खूब पसंद किया था और इसे ए.आर.रहमान ने दिया था। इसी फिल्म से प्रीति जिंटा ने भी अपने करियर की शुरुआत की थी।

स्वदेश (2004)

शाहरुख खान और गायत्री जोशी की फिल्म स्वदेश की कहानी को फिल्ममेकर आशुतोष गोवारिकर ने बहुत ही अच्छे से लिखी थी। ये फिल्म लोगों कोपसंद भी आई लेकिन ज्यादा कमाई ना होने की वजह से फ्लॉप हो गई।

रॉकेट सिंह (2010)

रणबीर कपूर की फिल्म रॉकेट सिंह की कहानी बहुत ही अच्छी थी और इसे अवॉर्ड भी मिले थे। मगर फिर भी बॉक्स-ऑफिस पर ये फिल्म ध्वस्त हो गई थी।

Back to top button