विशेष

बेहद ही गुणकारी है लीची का फल, पढ़ें लीची खाने के फायदे

लीची खाने के फायदे: लीची का फल खाने में बेहद ही स्वादिष्ट और रस से भरा होता है। इस फल में पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, विटामिन सी, लोहा, विटामिन बी -6 और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। लीची को खाने से सेहत दुरुस्त बनी रहती है और शरीर की रक्षा अनगिनत रोगों से होती है। तो आइए जानते हैं कि लीची खाने के फायदे (Litchi ke Fayde) क्या-क्या हैं।

लीची खाने के फायदे

वजन हो कम

अधिक वजन होने की समस्या से परेशान लोग लीची का सेवन किया करें। लीची के अंदर फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से भूख अधिक नहीं लगती है इतना ही नहीं लीची के अंदर पानी अधिक होता है और इसे खाने से शरीर में वसा नहीं बनता है साथ में ही इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है। इसलिए जो लोग अपना वजन कम करने में लगे हुए हैं वो लोग डाइट में इस फल को शामिल कर लें।

अस्थमा के रोगियों के लिए लाभदायक

लीची खाने के फायदे

लीची खाने के फायदे अस्थमा के रोग के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। अस्थमा की बीमारी से ग्रस्त लोग इस फल को सेवन जरूर करें। दरअसल इस फल को खाने से अस्‍थमा की बीमारी को सही किया जा सकता है। अस्थमा के अलावा इस फल को खाने से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन भी सही बना रहता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी लीची का फल काफी सहायक होता है। प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर शरीर को आसानी से कई तरह के रोग लग जाते हैं। इसलिए ये जरूरी होता है कि आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो ताकि आपके शरीर की रक्षा बीमारियों से हो सकते हैं। लीची के अंदर एंटी-ऑक्‍सीडेंट मौजूद होता है जो कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का कार्य करता है।

उच्च रक्त चाप कम करे

लीची खाने के फायदे

उच्‍च रक्‍तचाप से पीड़ित लोगे को लीची का सेवन जरूर करना चाहिए। लीची खाने से उच्च रक्तचाप कम हो जाता है। लीची के अंदर पाए जाने वाले तत्व रक्तचाप को बढ़ने नहीं देते हैं और इसे नियंत्रित रखते हैं।

पाचन क्रिया सही से कार्य करे

लीची खाने के फायदे

लीची खाने के फायदे (Litchi ke Fayde) पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में लाभकारी है। लीची खाने से पाचन तंत्र स्‍वस्‍थ्‍य रहता है और पेट की रक्षा कई रोगों से होती है। इसलिए जिन लोगों का पेट आसानी से खराब हो जाता है वो लोग इस फल का सेवन किया करें। रोजाना इस फल को खाने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है। दरअसल लीची में पाए जाने वाला तत्व पेक्टिन पेट को दुरुस्त रखने में सहायक होता है।

हड्डियां मजबूत करे

लीची खाने के फायदे

लीची के फल को हड्डियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इस फल को खाने से हड्डियों पर अच्छा असर पड़ता है और हड्डियां कमजोर नहीं पड़ती है। लीची के अंदर मैग्नीशियम, फॉस्‍फोरस, आयरन जैसे पोषक तत्‍व होते हैं और ये सभी तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसलिए जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं वो लोग लीची के फल जरूर खाया करें।

झुर्रियों से मिले निजात

लीची खाने के फायदे

लीची खाने के फायदे चेहरे से झुर्रियां मिटने में फायदेमंद है। चेहरे पर झुर्रियां होने पर आप लीची का सेवन करें। लीची खाने से चेहरे की झुर्रियां सही हो जाती हैं। लीची के अंदर एंटीऑक्‍सीडेंट होता है और एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व झुर्रियां को कम करने का कार्य करता है।

मुंहासे ठीक करे

लीची खाने के फायदे

मुंहासे होने पर आप लीची का रस अपने चेहरे पर लगा लें। लीची का रस चेहरे पर लगाने से मुंहासों की समस्या से निजात मिल जाती है और से सही हो जाते हैं। आप एक लीची लेकर उसे निचोड़क उसका रस निकाल लें। फिर इस रस को अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये रस सुख जाए तो आप पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ करें। आप हफ्ते में तीन बार लीची का रस अपने चेहरे पर लगाएं।

बालों के लिए लाभकारी

लीची खाने के फायदे

लीची खाने के फायदे (Litchi ke Fayde) चेहरे के अलावा बालों से भी जुड़े हुए हैं और इस फल को खाने से बालों का विकास अच्छे से होता है और बाल लंबे हो जाते हैं। इसलिए जो लोग अपने बाल बढ़ाना चाहते हैं वो लोग लीची का सेवन करें। रोजाना इस फल को खाने से आपके बाल तीन हफ्तें के अंदर ही बढ़ जाएंगे। लीची खाने के अलावा आप चाहें तो इसका हेयर पैक भी अपने बालों पर लगा सकते हैं। लीची का हेयर पैक तैयार करने के लिए आप लीची के रस को एलोवेर जेल में मिला दें। फिर इस हेयर पैक को अपने बालों पर लगा लें। इस हेयर पैक को आप एक घंटे तक बालों पर सूखने दें और एक घंटे बाद आप शैम्पू की मदद से अपने बालों को धो लें। इस हेयर पैक को बालों पर लगाने से आपके बाल तुरंत बढ़ जाएंगे।

कब्ज से मिले आराम

लीची खाने के फायदे

कब्ज होने पर आप अपनी डाइट में लीची का शामिल कर लें। लीची को खाने से आपके पेट में कब्ज नहीं होगी और पेट हमेशा साफ रहेगा। कब्ज होने पर आप दिन में तीन बार इस फल का सेवन करें।

रखें इन बातों का ध्यान

लीची खाने के फायदे अनेख हैं और इस फल को खाने से कई रोगों की सही किया जा सकता है। लेकिन शुगर के मरीजों के लिए लीची का सेवन करना उत्तम नहीं माना जाता है और अधिक लीची का सेवन करने से शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

लीची खाने के फायदे पढ़ने के बाद आप इस फल को जरूर खाएं और इस फल को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

यह भी पढ़ें : संतरे के फायदे

Back to top button