विशेष

क्या आपका भी महीने की आखिरी में निकल जाता है दिवाला, तो लाइफस्टाइल में करें ये 6 जरूरी बदलाव

बचत सभी को करना चाहिए. लेकिन कुछ लोग बचत के मामले में बिलकुल जीरो होते हैं. वह चाहे लाख कोशिश कर लें लाखों कमाने के बाद भी पैसे बचा नहीं पाते. लेकिन सेविंग करना एक अच्छी आदत होती है. आड़े-टेढ़े वक्त में यही बचाए गए पैसे काम आते हैं. याद है बचपन के वो दिन जब हम गुल्लक में सिक्के या फिर नोट डाला करते थे. बचपन में ऐसा करने में बहुत मजा आता था लेकिन कहीं न कहीं इसी आदत से आप अपने छोटे से पिगी बैंक में कुछ पैसे सेव कर लेते थे. तो फिर बड़े होने के बाद ऐसा क्यों नहीं? बचपन में एक-एक करके हम इतने रुपये इकठ्ठा कर लेते थे जितने हम आज हजारों की सैलरी में भी नहीं कर पाते. इसकी एक सबसे बड़ी वजह है हमारे महंगे शौक जो बचपन में नहीं होते थे. यह बात तो सही है कि महंगाई के इस ज़माने में बचत कर पाना मुश्किल है लेकिन यदि कुछ चीजों पर पर हम थोडा कंट्रोल करना सीख लें तो आसानी से पैसों को बचाया जा सकता है. कैसे आईये जानते हैं.

हेयरकट

पहले के लोग हेयरकट बिलकुल किफायती दामों में कराया करते थे. लेकिन आज के टाइम में इतने महंगे हेयरकट आ गए हैं कि आधी सैलरी तो इसी में चली जाती है. इसलिए आप किसी ऐसे जगह से हेयरकट करवाएं जो सस्ता और अच्छा हो. बालों पर इतने पैसे खर्च करना बेवकूफी है.

घड़ी

कुछ लोगों को महंगी घड़ी पहनने का शौक होता है तो कुछ दिखावे के जाल में फंसकर महंगी घड़ी खरीद लेते हैं. भाई, घड़ी कितनी भी महंगी ले लो टाइम एक ही बताएगा. आपको टाइम देखने से मतलब होना चाहिए.

मोबाइल

घड़ी की तरह कुछ लोग शो ऑफ करने के लिए महंगा मोबाइल ले लेते हैं. हालांकि, उनका काम ऐसे भी चल रहा होता है. आजकल सस्ते फोन में भी वह सारे फीचर्स मौजूद हैं जो एक महंगे मोबाइल में होते हैं. इसलिए एक मोबाइल पर अधिक पैसा खर्च करना बेकार है. इसके बदले आप एक सस्ता और किफायती मोबाइल खरीदकर फिजूलखर्ची से बच सकते हैं.

जूते

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें महंगे जूते पहनने का शौक होता है. खासकर लड़कों को ब्रांडेड जूते बहुत पसंद आते हैं. जूतों का मुख्य मकसद होता है पैरों को धूल-मिटटी से बचाना. ऐसे में अगर ब्रांडेड जूते न भी लें तो भी आपका काम चल सकता है और आपके हजारों रुपये बच सकते हैं.

महंगे कपड़े

कपड़े हमेशा वह खरीदने चाहिए जिसमें आप कम्फ़र्टेबल महसूस करें, न कि दूसरों को इम्रेस करने के लिए. कुछ लोग दूसरों को इम्प्रेस करने के लिए महंगे कपड़े खरीदते हैं. महंगे कपड़े को वह अपने स्टेटस से जोड़ते हैं और इसी सोच के साथ वह कपड़ों पर फालतू पैसे खर्च कर देते हैं. ध्यान रहे कम्पटीशन आपका खुद से होना चाहिए, दूसरों से नहीं.

पर्स

कुछ लोगों को ब्रांडेड पर्स लेना पसंद होता है. पर्स लोकल हो या ब्रांडेड रखने इसमें पैसे ही होते हैं और पैसे आप इसमें तभी रख पाएंगे जब थोड़ी-बहुत बचत कर पाएंगे. इसलिए ब्रांडेड पर्स की जगह आप लोकल पर्स भी ले सकते हैं. आजकल लोकल पर्स लुक के मामले में ब्रांडेड को पीछे छोड़ देते हैं.

पढ़ें बॉयफ्रेंड पर बहुत खर्चा करती थी लड़की, पैसे कम पड़े तो बॉस के कमरे में करने लगी ये काम

Back to top button