समाचार

भारत की बेटी ‘सुषमा स्वराज’ का आखिरी Tweet पढ़कर रो पड़े लोग, पहले से ही हो गया था आभाष

मंगलवार की देर रात पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन की खबरें सामने आने लगी, तो लोगों को यकीन नहीं हुआ। जैसे जैसे वक्त निकल रहा था, वैसे वैसे ही लोग की दुआए बढ़ती जा रही थी कि काश ये खबर झूठी निकल जाए…और हमारी चहेती नेता हम सबके बीच रहे, लेकिन वक्त के आगे सबको झुकना ही पड़ा। जी हां, भारत की बेटी सुषमा स्वराज, जिन्होंने विश्व पटल पर इंडिया को एक नई पहचान दिलाई, वे अब हम सबके बीच नहीं रही, जिससे पूरा देश शोक में डूब गया। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

बीजेपी की दिग्गज नेताओं की लिस्ट में टॉप पर शुमार रहीं सुषमा स्वराज के निधन की खबर सुनकर किसी को भी यकीन नहीं हुआ, क्योंकि निधन से चंद घंटे पहले ही उन्होंने एक ऐसा ट्वीट किया, जिसके बाद लोगों की आँखों में आंसू आ गए। सुषमा स्वराज किसी पहचान की मोहताज नहीं है, क्योंकि उनके राजनीतिक करियर से बच्चा बच्चा परिचित है। बता दें कि मंगलवार की रात 9 बजे सुषमा स्वराज को हार्ट अटैक आया, जिसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया और फिर हमारी चहेती नेता हमें छोड़ कर चली गई।

सुषमा स्वराज का आखिरी ट्वीट


अक्सर बेबाकी से सोशल मीडिया पर अपनी बात कहने वालीं सुषमा स्वराज ने आखिरी बार एक ऐसा ट्वीट किया, जिसकी भावनाओं को लोग उनके जाने के बाद समझ सके। दरअसल, मंगलवार की शाम 7:23 मिनट पर सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री जी-आपका हार्दिक अभिनंदन। मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी। अब इस ट्वीट को लोग बार बार पढ़ रहे हैं और उनकी आंखों में आंसू आ जा रहे हैं, लेकिन उनका यह ट्वीट बहुत कुछ बयां कर रहा है।

सुषमा स्वराज को पहले से ही हो गया था एहसास

सुषमा स्वराज का आखिरी ट्वीट हर किसी को रुला दे रहा है, क्योंकि उस ट्वीट में उनकी भावनाएं साफ झलक रही हैं। इतना ही नहीं, इस ट्वीट को देख कर ऐसा लग रहा है कि उन्हें दुनिया छोड़ कर चले जाने का एहसास हो चुका था, जिसकी वजह से उन्होंने ऐसा ट्वीट किया। बता दें कि सुषमा स्वराज को कश्मीर से धारा 370 हटने की बहुत पहले उम्मीद थी और उनके ट्वीट से यही लग रहा था कि वे अपने जीते जी ये सब देखना चाहती थी, लेकिन अब वे देश की आंखों में आंसू छोड़ गई।

दिल्ली के एम्स में ली आखिरी सांस

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को देर रात करीब 11 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली। हार्ट अटैक आने की वजह से उन्हें दिल्ली के एम्मस में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद उन्होंने वही आखिरी सांस ली। सुषमा स्वराज के जाने के बाद देश की राजनीति की एक ऐसी क्षति हुई है, जिसे भर पाना मुमकिन नहीं है। बता दें कि सुषमा स्वराज उन नेताओं में से एक हैं, जिनके मुरीद विपक्षी नेता भी थे, ऐसे में उनके व्यक्तित्व को शब्दों में पिरो पाना मुश्किल है।

Back to top button