बिज्ञान और तकनीक

इन 5 गलतियों की वजह से स्मार्टफोन में होता है ब्लास्ट

स्मार्टफोन आजकल बुनियादी जरूरत बन गए हैं और आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन जरूर होता है। स्मार्टफोन पर लोग कई घंटे बिताते हैं और हर वक्त स्मार्टफोन को अपने साथ रखते हैं। स्मार्टफोन का प्रयोग बात करने के अलावा, फिल्म देखने, गेम खेलने और इत्यादि चीजों के लिए किया जाता है। हालांकि स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करना सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है। इसलिए आप इसका प्रयोग अधिक ना करें।

इसके अलावा कई बार स्मार्टफोन का अधिक प्रयोग करने से इनमें ब्लास्ट भी हो जाता है। अगर आप स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं को आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने के क्या कारण होते हैं इसकी जानकारी देने जा रहे है।

इन गलतियों की वजह से स्मार्टफोन में होते हैं ब्लास्ट

बैटरी का गर्म होना

स्मार्टफोन की बैटरी फटने का मुख्य कारण फोन की बैटरी का गर्म होना है। कई बार हम घंटों तक फोन में काम करते रहते हैं और ऐसा करने से फोन की बैटरी गर्म हो जाती है और उसमें ब्लास्ट हो जाता है। इसलिए आप अपने फोन में लगातार काम ना करें और जब फोन गर्म होने लग जाए तो आप उसका इस्तेमाल ना करें और आंधे घंटे बाद ही इसका प्रयोग करें।

स्मार्टफोन को अतिरिक्त चार्ज करना

कई बार हम फोन को अतिरिक्त चार्ज कर देते हैं। स्मार्टफोन की बैटरी को अतिरिक्त चार्ज करने के कारण बैटरी खराब हो जाती है और बैटरी खराब होने से फोन के फटने का खतर बढ़ जाता है। इसके अलावा स्मार्टफोन को अतिरिक्त चार्ज करने से बैटरी अधिक गर्म हो जाती है और वो फट जाती है। ऐसे कई मामले देखे गए हैं जहां पर स्मार्टफोन उस दौरान फटे हैं जब उनको चार्ज किया जाता है। दरअसल जब हम फोन को अधिक चार्ज करते हैं तब फोन की बैटरी पिघल ने का खतरा बढ़ जाता है और बैटरी पिघलने से इसमें ब्लास्ट हो जाता है।

लोकल चार्जर का इस्तेमाल करना

फोन चार्ज करने के लिए कई बार हम लोकल चार्जर का प्रयोग कर लेते हैं। लोकल चार्जर का इस्तेमाल करने से फोन की बैटरी खराब हो जाती है और इसके फटने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आप लोकल चार्जर का प्रयोग करने से बचें और फोन को केवल अच्छी कंपनी के चार्जर से ही चार्ज करें।

सस्ती बैटरी से बचें

फोन की बैटरी खराब होने पर आप सस्ती बैटरी का इस्तेमाल ना करें। कई बार लोग सस्ती बैटरी फोन में लगा देते हैं। सस्ती बैटरी जल्दी ही गर्म हो जाती है और गर्म होने पर फूल जाती है। जिसके चलते ब्लास्ट हो जाता है। इसलिए आप भूलकर भी सस्ती बैटरी का इस्तेमाल ना करें।

अधिक देर धूप में रखना

तेज धूप में फोन का प्रयोग करना खतरनाक होता है। धूप में फोन का प्रयोग करने से फोन जल्द ही गर्म हो जाता है और गर्म होने के कारण इसमें ब्लास्ट हो जाता है। इसलिए आप फोन को कभी भी धूप में ना रखें।

Back to top button