अध्यात्म

जूते चप्पल भी चमका सकते हैं आपकी किस्मत, बस करने होंगे कुछ छोटे से काम

लगभग हर व्यक्ति अपने पैरो में जूते चप्पल जरूर पहनता हैं. खासकर जब घर से बाहर निकलते हैं तो इनकी सख्त जरूरत पड़ती हैं. इनकी मदद से हम हर तरह के रास्तों पर आसानी से चल पाते हैं. ऐसे में ये कहा जा सकता हैं कि ये हमारे पैरो की रक्षा करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही जूते चप्पल आपकी किस्मत के तारे भी बुलंद कर सकते हैं. हम में से कई लोग जूते चप्पलों को सीरियसली नहीं लेते हैं. लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि इनका संबंध भी घर के वास्तु से होता हैं. वास्तु शास्त्र में इन्हें लेकर कई सारी बातों और नियमों का जिक्र किया गया हैं. ऐसे में यदि हम इनका पालन नहीं करते हैं तो वास्तु दोष उत्पन्न होने का खतरा बन जाता हैं जो कि आपके घर और भाग्य दोनों के लिए ही हानिकारक होता हैं. हालाँकि इसके विपरीत यदि आप इससे जुड़े नियम का पालन करते हैं तो आपकी किस्मत अच्छे वास्तु से चमक सकती हैं.

जूते चप्पल से जुड़े वास्तु टिप्स

1. घर के बाहर जूते चप्पल व्यवस्थित जमे होने चाहिए. अक्सर लोग घर में आते या जाते समय इन्हें ऐसे ही छोड़ देते हैं. यदि आपके घर में कोई जूता या चप्पल उल्टा या टेड़ा रखा हुआ हैं तो ये नेगेटिव उर्जा को बुलावा देता हैं. इससे परिवार में लड़ाई झगड़े की स्थिति उत्पन्न हो जाती हैं. इसलिए इन्हें हमेशा एक तय स्थान पर व्यवस्थित जमकर रखे.

2. घर के मुख्य द्वार पर जूते चप्पल रखना उचित नहीं हैं. इसका कारान ये हैं कि इसी द्वार से घर में माँ लक्ष्मी भी प्रवेश करती हैं. अपने रास्ते में इन जूते चप्पलों को देख वो घर के अंदर नहीं आती हैं. इसलिए हमेशा दरवाजे के सामने नहीं बल्कि किसी कोने में रखे.

3. कई लोग घर में शू रेक का भी इस्तेमाल करते हैं. इसे खरीदते समय ये ध्यान रहे कि इसकी हाईट घर की छत की हाईट की एक तिहाई से अधिक नहीं होना चाहिए. इसलिए कोशिश यही करे कि शू रेक की उंचाई जितना ज्यादा कम हो उतना ही अच्छा होता हैं. यदि ऐसा ना हो तो इसका नकारात्मक असर परिवार की हेल्थ पर पड़ता हैं.

4. जूते चप्पल रखने का सबसे उचित स्थान घर का पश्चिमी या दक्षिण पश्चिमी हिस्सा होता हैं. इस जगह इन्हें रखने से भाग्य खुलता हैं और घर में धन की कमी भी नहीं होती हैं. वहीं जूते चप्पलों को दक्षिण पूर्वी, उत्तरी या पूर्वी भाग में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. इससे परिवार को आर्थिक तंगी आ सकती हैं.

5. हमेशा कोशिश यही करे कि आप दरवाजे वाली शू रेक ही ख़रीदे. ऐसा करने से जूते चप्पल की नकारात्मक उर्जा अंदर ही बंद रहती हैं और घर में नहीं आती हैं.

6. भूलकर भी इन जूते चप्पलों को घर के बेडरूम में ना रखे. इससे शादीशुदा जोड़ो के रिश्ते बिगड़ जाते हैं.

7. जूते चप्पल या शू रेक को पूजा घर और किचन में रखना भी अशुभ माना जाता हैं.

8. जूते चप्पल और शू रेक की नियमित रूप से साफ़ सफाई करते रहे. इनमे कई तरह की धुल मिटटी और गंदगी जमी होती हैं जो कि नेगेटिव एनर्जी का कारण बनती हैं.

Back to top button