अध्यात्म

जिस घर में होती हैं ये 5 चीजें, वहां हमेशा रहते हैं दुःख के बादल

जिंदगी में दुखो के अचानक आ जाने के कई सारे कारण हो सकते हैं. इनमे से एक कारण ख़राब किस्मत भी होती हैं. कई बार ये बुरा भाग्य आपके कर्मो पर भी निर्भर करता हैं. इसके अलावा आपके घर कैसे हालात रहते हैं इसका भी असर आपके सुख और दुःख पर पड़ता हैं. इसी बात को ध्या में रखते हुए आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके घर में होने से दुःख की मात्रा बढ़ जाती हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपके घर और परिवार में दुःख के बादल ना मंडराए तो घर में इन चीजों को संभालने की जरूरत हैं.

ये चीजें लाती हैं घर में दुःख और दुर्भाग्य

गंदगी:

जिस घर में हमेशा गंदगी बनी रहती हैं और साफ़ सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता हैं वहां बहुत ज्यादा नेगेटिव एनर्जी आ जाती हैं. यह नकारात्मक उर्जा घर में एक नेगेटिव माहोल क्रिएट कर देती हैं. इस माहोल के चलते घर में रहने वाले लोगो की सोच भी नकारात्मक ही हो जाती हैं. नतीजन घर में लड़ाई झगड़े की स्थिति पैदा होती हैं और दुःख की मात्र बढ़ने लगती हैं. साथ ही गंदगी वाले घर में लक्ष्मी जी भी नहीं पधारती हैं. इससे आर्थिक तंगी भी बनी रहती हैं.

टुटा या ख़राब सामान:

घर में टूटी फूटी और खराब चीजों का होना भी अपशगुन माना जाता हैं. इससे घर में दुर्भाग्य आता हैं. इसलिए यदि आपके घर में कोई टुटा फर्नीचर, आइना या इलेक्ट्रिक सामान हैं तो उसे घर से बाहर निकला दे या ठीक करवा ले. ऐसे टूटे फूटे आइटम्स को घर में रखना आपके परिवार के लिए सही नहीं हैं.

मंगलवार को नॉनवेज:

जिस घर में मंगलवार के दिन नॉनवेज बनता हैं वहां भगवान कभी निवास नहीं करते हैं. प्राचीन परंपरा के अनुसार आपको भूलकर भी मंगलवार के दिन घर में मांस या अन्य नॉनवेज से जुड़ी चीजें नहीं बनानी चाहिए. अगार हो सके तो इनका सेवन बाहर भी करने से बचना चाहिए. हालाँकि मंगलवार के अलावा बाकि दिन आप इनका सेवन कर सकते हैं.

वास्तु दोष:

दुःख के आने का सबसे बड़ा कारान घर का खराब वास्तु दोष भी होता हैं. ये वास्तु दोष कई कारणों से घर में उत्पन्न हो सकता हैं. ऐसे में आपको किसी जानकार व्यक्ति से मिलकर इस वास्तु दोष को दूर करने का प्रयास करना चाहिए. आपको इंटरनेट पर भी इसे दूर करने के कई तरह के उपाय मिल जाएंगे. ये इस बात पर निर्भर करता हैं कि आपके घर किस प्रकार का वास्तु दोष हैं.

महिलाओं और बुजुर्गों का अपमान:

जिस घर की महिलाओं के साथ अच्छा व्यवहार नहीं होता हैं या हिंसा होती हैं वहां माँ लक्ष्मी अपनी कृपा कभी नहीं दिखाती हैं. ऐसी स्थिति में उस परिवार को धन की कमी का सामना करना पड़ता हैं. वहीं घर के बड़े बुजुर्गो पर भी यही नियम लागू होता हैं. इनका अपमान करने से घर में तरक्की नहीं होती हैं और आपके जीवन में दुर्भाग्य आता हैं.

यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले, ताकि वे भी अपने जीवन के दुखो को टाल सके.

Back to top button