स्वास्थ्य

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है त्रिफला चूर्ण, पढ़ें इसके फायदे

आंवला, बहेड़ा और हरड़ के मिश्रण को त्रिफला कहा जाता है। आयुर्वेद में त्रिफला को बेहद ही असरदार माना जाता है और इसका चूर्ण खाने से कई प्रकार के रोगों से छुटकारा मिल जाता है। त्रिफला चूर्ण के फायदे (triphala churna ke fayde) क्या-क्या हैं और किस तरह से चूर्ण खाया जाता है इसकी जानकारी इस प्रकार है।

त्रिफला चूर्ण के फायदे

त्रिफला चूर्ण

कमजोरी दूर करें

शरीर में कमजोरी की समस्या होने पर आप चूर्ण खाना शुरू कर दें। त्रिफला चूर्ण खाने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर आसानी से थकता नहीं है। आप एक चम्मच चूर्ण लेकर उसमें घी और शक्कर या शहद मिला दें और इसका सेवन करें। रोज इस मिश्रण का सेवन करने से आपके शरीर में शक्ति आ जाएगी। आप चाहें तो इस चूर्ण को पानी के साथ भी खा सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े

त्रिफला चूर्ण

इस चूर्ण (triphala churna ke fayde) खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। इस चूर्ण खाने से जुकाम, खांसी और वायरल बुखार आसानी से नहीं होता है। इसलिए जिन लोगों को सर्दी या जुकाम आसानी से हो जाता है वो लोग यह चूर्ण खाएं।

हाई ब्लड प्रेशर से मिले आराम

त्रिफला चूर्ण

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल कई लोगों में पाई जाती है। हाई ब्लड प्रेशर होने पर त्रिफला का सेवन करें। त्रिफला खाने से हाई ब्लड प्रेशर सही हो जाता है। जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त हैं वो लोग रात को सोते समय दूध के साथ त्रिफला खा लें। एक हफ्ते तक दूध के साथ त्रिफला खाने से हाई ब्लड प्रेशर दूर हो जाएगा।

कब्ज से राहत मिले

त्रिफला चूर्ण

इस चूर्ण (triphala churna ke fayde) खाने से कब्ज की तकलीफ से भी निजात मिल जाती है। जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं वो गुनगुने पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन करें। इसे खाने से आपका पेट सुबह तक एकदम साफ हो जाएगा।

आंखों का रोग हों दूर

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला खाने से आंखों के कई रोग मिनटों में सही हो जाते हैं। जिन लोगों को आंखों में जलन की समस्या रहती है वो लोग इस चूर्ण को ठंड़े पानी में मिला दें और इस पानी से अपनी आंखों को धो लें। इसके अलावा मोतियाबिंद और आखों की रोशनी कम होने की समस्या पर आप एक चम्मच इस चूर्ण में थोड़ा से गाय का देसी घी और शहद को मिला ले और इस मिश्रण का सेवन करें। ऐस करने से आंखों की रोशनी पर अच्छा असर पड़ेगा।

सिर दर्द हो दूर

त्रिफला चूर्ण

सिर दर्द होने पर आप त्रिफला चूर्ण के अंदर, हल्दी और गिलोय को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण का सेवन कर लें। इस मिश्रण को खाने से सिर दर्द एकदम सही हो जाएगा।

मोटापे हो दूर

त्रिफला चूर्ण

मोटापे से ग्रस्त लोग त्रिफला चूर्ण (triphala churna ke fayde) का सेवन करें। इस चूर्ण खाने से मोटापे की समस्या से निजात मिल जाएगी। मोटापे से परेशान लोग त्रिफला का सेवन रोज सुबह शहद के साथ करें और इसके ऊपर से हल्का गर्म पानी पी लें। एक महीने तक इस मिश्रण का सेवन करने से पेट की चर्बी कम होने लग जाएगी।

दुर्गंध हो दूर

त्रिफला चूर्ण

मुंह की दुर्गंध से परेशान लोग त्रिफला के चूर्ण से मंजन करें। त्रिफला के चूर्ण से मंजन करने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाएगी। इसके अलावा त्रिफला के चूर्ण के पानी से कुल्ला करने से भी मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। बस आप दिन में दो बार इसके पानी से कुल्ला किया करें।

शरीर से विषाक्त पदार्थों बाहर निकाले

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला का चूर्ण खाने से खून शुद्ध हो जाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल आते हैं। खून शुद्ध होने से मुंहासे की समस्या नहीं होती है और जबकि शरीर से विषाक्त पदार्थों बाहर निकलने से फेफेड़े से जुड़ी बीमारी, पीलिया और ब्रोन्काइटिस से शरीर की रक्षा होती है।

त्वचा के लिए लाभदायक

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला चूर्ण के फायदे त्वचा से भी जुड़े हैं और इस चूर्ण के पानी से अगर चेहरा साफ किया जाए तो चेहरा निखर जाता है। इसके अलावा त्वचा में जलन होने पर अगर इस चूर्ण का पानी प्रभावित जगह पर लगाया जाए तो जलन एकदम दूर हो जाती है। आप दो चम्मच त्रिफला का चूर्ण लेकर उसे ठंडे पानी के अंदर मिला लें और इस पानी से अपनी त्वचा को धो लें। दिन में दो बार इस पानी से अपनी त्वचा साफ करना लाभदायक होता है।

डायबिटीज पर कारगर

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला खाने से डायबिटीज नियंत्रण में रहती है और इस रोग से होने वाले बुरे प्रभावों से बचा जा सकता है। डायबिटीज के मरीज बस रोज थोड़ा सा त्रिफला का चूर्ण पानी के साथ लें। ऐसा करने से उनके खून में शुगर का स्तर नहीं बढ़ेगा। त्रिफला पर किए गए कई शोधों में यह बात साबित भी हो रखी है कि इसका सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए उत्तम होता है और इसे खाने से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

त्रिफला चूर्ण खाने के फायदे (triphala churna ke fayde) और भी हैं और इस चूर्ण को खाने से गैस, पाचन क्रिया और पेट से संबधित बीमारियां नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें : अशोकारिष्ट के फायदे

Back to top button