समाचार

कांग्रेस-जेडीएस के 14 विधायक अयोग्य घोषित, इस दिन होगा येदियुरप्‍पा सरकार का बहुमत परीक्षण

पिछले एक महीने से कर्नाटक में जारी सियासी उठापटक अब एक नये मोड़ पर मुड़ चुका है, जिससे सदन में बहुमत साबित करना बीजेपी के लिए आसान हो गया है। जी हां, रविवार को कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कांग्रेस और जेडीएस के 14 बागी विधायकों को अयोग्य ठहरा दिया, जिसके बाद अब विधायकों की संख्या घटकर 208 हो गई है। इतना ही नहीं, अब विधानसभा में बहुमत का आकड़ा भी सिर्फ 105 हो गया है, जोकि बीजेपी के लिए बाए हाथ का खेल माना जा रहा है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

पिछले साल कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था, जिसकी वजह से नतीज़ें आने के बाद से ही सियासी उठापटक जारी है। नतीज़ों के ठीक बाद बीएस येदियुरप्‍पा ने सरकार बनाने का दावा किया था और फिर 17 मई को शपथ भी लिया था, लेकिन 19 मई को बहुमत परीक्षण से पहले ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि उन्हें भरोसा था कि वे बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे, जिसके बाद कुमारस्वामी ने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई, जो हाल ही में गिर गई।

कांग्रेस-जेडीएस के 14 विधायक अयोग्य घोषित

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने रविवार को कांग्रेस और जेडीएस के 14 बागी विधायकों को अयोग्य ठहरा दिया, जिससे सियासी भूचाल आ गया है। रविवार से ठीक पहले स्पीकर ने 3 और विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था, जिसके बाद अब अयोग्य विधायकों की संख्या 17 हो चली है। इतना ही नहीं, स्पीकर द्वारा बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने के बाद विधानसभा में विधायकों की संख्या कम हो गई है, जिससे बीजेपी के लिए बहुमत का आकड़ा छूना आसान हो गया है।

बहुमत के लिए चाहिए 106 विधायक

 

कर्नाटक के चौथी बार किंग बने बीएस येदियुरप्‍पा को फ्लोर टेस्ट में पास होने के लिए 106 विधायक की आवश्यकता है, जोकि पहले 113 था।  दरअसल, अयोग्य विधायकों की वजह से अब विधानसभा में विधायकों की संख्या कम हो गई, जिसकी वजह से बहुमत के आकड़े में भी बदलाव देखने को मिला। बता दें कि कर्नाटक की 224 सीटों में से 222 ही सीटों पर चुनाव हुआ था, जिसमें 104 सीट लेकर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, लेकिन फ्लोर टेस्ट में फेल हो गई थी, जिसके बाद कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन की सरकार बनी थी।

कल बहुमत साबित करेंगे बीएस येदियुरप्‍पा

कर्नाटक के नए सीएम बीएस येदियुरप्‍पा ने शपथ लेने के बाद स्पीकर से कहा कि वे सोमवार यानि 29 जुलाई, 2019 को सदन में बहुमत पारित करने के लिए तैयार हैं। विधानसभा स्पीकर ने मीडिया से बताया कि कल यानि सोमवार को बीएस येदियुरप्‍पा सदन में बहुमत साबित करेंगे, जिसके बाद विधानसभा की कार्यवाही शुरु हो जाएगी। बता दें कि कर्नाटक के विधानसभा के इस कार्यकाल में तीसरी बार बहुमत साबित होगा, जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि मामला शांत हो जाएगा और अगले चार सालों तक कर्नाटक में सुकून की राजनीति होगी।

Back to top button