अध्यात्म

सावन माह में शिवजी को प्रसाद में चढ़ाए ये 5 चीजें, सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी

इन दिनों भारत में सावन माह की धूम हैं. 17 जुलाई को शुरू हुआ ये पर्व करीब एक माह तक चलेगा. इस बार सावन में भक्त कुछ ज्यादा ही एक्टिव दिखाई दे रहे हैं. कोई कांवड़ में हिस्सा ले रहा हैं तो कोई भोलेनाथ के श्रृंगार में लगा हुआ हैं. इसके अलावा लोग शिवजी की पूजा पाठ भी खूब कर रहे हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इस माह में शिवजी भक्तों की पुकार जल्दी सुन लेते हैं. सावन ही वो महिना हैं जब भोलेनाथ स्वर्ग से धरती पर भ्रमण के लिए आते हैं. इसलिए सिर्फ सोमवार ही नहीं बल्कि इस पुरे माह में शिव पूजा का महत्त्व रहता हैं.

आप में से कई लोग भी अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए सावन में शिवजी को मनाने में लगे हुए होंगे. शिव पूजा में आरती के बाद प्रसाद भी चढ़ाया जाता हैं. इस प्रसादी का अपना अलग महत्व होता हैं. पहले आप ये प्रसाद शिवजी को चढ़ाते हैं और फिर बाकी सभी भक्तों में बांट देते हैं. इस प्रसाद को जब भोलेनाथ के चरणों के समीप रखा जाता हैं तो इसमें अपार सकारात्मक उर्जा समावित हो जाती हैं. फिर जो भी व्यक्ति इसे ग्रहण करता हैं उसमे एक पॉजिटिव एनर्जी आती हैं और उसका भाग्य प्रबल होने लगता हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें शिवजी को चढ़ाने से सबसे अधिक लाभ मिलता हैं.

दही-मिश्री:

दही और मिश्री को आपस में मिलकर बनाया गया प्रसाद बहुत अच्छा और टेस्टी माना जाता हैं. इसे चढ़ाने और खाने से आपके जीवन में मिठास आ जाती हैं. आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

साबूदाना की खिचड़ी:

ये प्रसाद आप ने कई बार मंदिरों में खाया होगा. अधिकतर लोग सावन माह में उपवास रखते हैं, ऐसे में उन्हें साबूदाने से बनी स्वादिष्ट खिचड़ी प्रसादी में देने से पुन्य की प्राप्ति होती हैं.

मिठाई:

शिवजी को आप प्रसादी के रूप में मिठाई भी चढ़ा सकते हैं. वैसे तो आप किसी भी प्रकार के मिष्ठान का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन पीले रंग की मिठाई चढ़ाना अत्यंत शुभ माना जाता हैं.

फल:

प्रसादी के रूप में फल चढ़ाना भी शुभ होता हैं. इससे ना सिर्फ देव प्रसन्न होते हैं बल्कि भक्तों को उपवास में थोड़ी सी राहत भी मिल जाती हैं. इसमें आप केला, अंगूर, सेवफल या मिक्स फलो का प्रसाद चढ़ा सकते हैं.

नारियल:

श्रीफल या नारियल सबसे ज्यादा पॉपुलर प्रसादी हैं. इसे शिवजी के अतिरिक्त बाकी भगवानो को भी चढ़ाया जाता हैं. ये एक शुभ फल होता हैं जिसे चढ़ाने से अच्छा भाग्य मिलता हैं.

प्रसादी के बारे में ऐसा कहा जाता हैं कि ये जितने ज्यादा लोगो में बांटी जाए उतना ही ज्यादा फल प्राप्त होता हैं. यदि कोई आपको शिवजी का प्रसाद दे तो उसे लेने से मना ना करे. यदि आप कोई विशेष चीज नहीं खा सकते हैं तो बहुत थोड़ी सी मात्र में ले. शिव प्रसाद लेने के बाद उसे वेस्ट नहीं करना चाहिए. इसे खाकर ख़त्म करना चाहिए. प्रसाद बर्बाद करने वाले पर शिवजी क्रोधित हो सकते हैं.

Back to top button