बॉलीवुड

आमिर खान के साथ पहली फिल्म में रोमांस कर चुकी है ये एक्ट्रेस, अब बन गई हैं सन्यासी !

90 या 2000 के दशक में जिन अभिनेत्रियों ने बॉलीवुड में काम किया है उनमें से कुछ गुमनामीं में खो गईं तो कुछ शादी करके अपना घर बसा चुकी हैं। उन्हीं में से एक हैं एक्ट्रेस ग्रेसी सिंह जिन्होंने आमिर खान के साथ फिल्म लगान से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। ग्रेसी 20 जुलाई, 1980 को नई दिल्ली में जन्मी ग्रेसी ने अपना 39वां जन्मदिन मनाया। मगर पिछले कुछ समय से वे इंडस्ट्री से गायब हैं और अब खबर है कि आमिर खान के साथ पहली फिल्म में रोमांस कर चुकी है ये एक्ट्रेस कही सन्यासी की जिंदगी गुजार रही हैं, चलिए इस बात में कितनी सच्चाई है?

आमिर खान के साथ पहली फिल्म में रोमांस कर चुकी है ये एक्ट्रेस

साल 1997 में जीटीवी पर आने वाले पॉपुलर सीरियल अमानत में ग्रेसी सिंह ने डिंकी का किरदार निभाया था। इसके बाद कुछ सीरियल करने के बाद ही फिल्म लगान ऑफर हो गई थी। निर्देशक आशुतोष गोवरिकर ने फिल्म लगान के लिए क्लासिकल डांस करने वाली एक्ट्रेस को ढूंढा और उन्होंने ये तलाश सीरियल अमानत की डिंकी पर खत्म की।

ऑडीशन के लिए जब ग्रेसी सिंह पहुंची तो सैकड़ों लड़कियों के बीच उन्हें सिलेक्ट किया गया और इस फिल्म के बाद तो ऐसा लगा कि उनका करियर निकल पड़ा अब उन्हें सीरियल में नहीं देखा जाएगा। क्योंकि फिल्म लगान ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इनके किरदार की बहुत तारीफ हुई थी। एक इंटरव्यू में ग्रेसी सिंह ने बताया था कि वे क्लासिकल डांसर बनना चाहती थीं लेकिन एक्ट्रेस बन गईं। उनका सपना था कि इंडस्ट्री में उनका नाम कोरियोग्राफर के रूप में हो इसलिए उन्होंने लगान का ऑडिशन कोरियोग्राफर बनकर दिया लेकिन फिर उन्हें फिल्म की लीड एक्ट्रेस के लिए सिलेक्ट कर लिया गया था।

ग्रेसी सिंह ने बताया कि प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल में अजय देवगन के अपोजिट काम किया था लेकिन फिल्म में उनका बहुत कम रोल था इसलिए उन्हें नुकसान उठाना पड़ा था। साल 2004 में मुन्ना भाई एमबीबीएस में संजय दत्त के साथ भी ग्रेसी सिंह नजर आईँ और इस रोल का भी कोई फायदा नहीं हुआ। फिल्में नहीं मिलने पर ग्रेसी सिंह ने बी ग्रेड की फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया और साल 2008 में उनकी फिल्म कमाल राशिद खान के साथ देशद्रोही आई। फिल्मों में गुंजाइश ना देखते हुए ग्रेसी सिंह ने टीवी की तरफ वापसी कर ली और उन्हें कई साल बाद संतोषी मां शो में मुक्य किरदार मिल गया। अपने इस किरदार में ग्रेसी सिंह को पहचान मिली।

अब शुरु किया है डांस एकेडमी

साल 2009 में ग्रेसी सिंह ने एक डांस एकेडमी शुरु किया था जहां वे बच्चों को क्लासिकल डांस सिखाती हैं। फिलहाल इन दिनों ग्रेसी सिंह आध्यात्मिक प्रवचन में समय बिता रही हैं, हाल ही में उन्होंने ब्रह्मकुमारी आत्ध्यात्मिक संगठन की सदस्यता हासिल की है और ज्यादातर समय आध्यात्म की ट्रेनिंग लेने और देने में बिता रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रह्मकुमारी संस्था की सदस्य बनने के कारण ही ग्रेसी सिंह शादी नहीं कर रही हैं। ग्रेसी सिंह ने बताया कि उनका खुद के लिए कोई प्लान नहीं है। घरवाले शादी के लिए कहते हैं लेकिन अभी तक उन्होंने इस बारे में कुछ भी सोचा नहीं है।

Back to top button