राजनीति

68वां गणतंत्र दिवस: दिखेगी देश की आन-बान और शान! आज राजपथ पर रचा जाएगा इतिहास…..

नई दिल्ली – 68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार कई चीजें पहली बार नजर आएंगी। यूएई की आर्मी जहां पहली बार भारत की परेड का हिस्सा बनी। वहीं अबू धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नाह्यां इस बार के चीफ गेस्ट हैं। आज इतिहास रचा जाएगा क्योंकि यह पहला मौका है जब भारत में बना लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस उड़ान भरेगा और देसी बोफोर्स तोप धनुष दुनिया के सामने नज़र आएगी। नोटबंदी के बाद सरकार द्वारा जारी भीम एप और UPI के जरिए बढ़ते कैशलेस ट्रांजैक्शन पर भी झांकी एस बार के परेड का हिस्सा होगी। 68th republic day parade.

देश की सैन्य ताकत का प्रदर्शन, दुनिया ने देखी भारत की ताकत –

68th republic day parade

68वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सेना ने अपने टैंक टी-90 और इन्फैन्ट्री कॉम्बैट व्हीकल और ब्रह्मोस मिसाइल, हथियार का स्थान बताने वाले रडार स्वाति, ढुलाई करने लायक उपग्रह टर्मिनल और आकाश हथियार प्रणाली का प्रदर्शन किया।

इसके बाद एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर रूद्र सलामी उड़ान भरी। इसके अलावा, गणतंत्र दिवस परेड में मेकैनाइज्ड इन्फैन्ट्री रेजीमेंट, बिहार रेजीमेंट, गोरखा ट्रेनिंग सेंटर और पंजाब रेजीमेंटल सेंटर, सिख रेजीमेंटल सेंटर, मद्रास इंजीनियरिंग ग्रुप, इन्फैन्ट्री, बटालियन ‘क्षेत्रीय सेना’ सिख लाइट इन्फैन्ट्री के संयुक्त बैंड का भी प्रदर्शन किया गया।

ऐसे हुआ राजपथ पर देश की सैन्य शक्ति का प्रदर्शन –

68th republic day parade

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर तिरंगा फहराया और देश की ताकत का प्रदर्शन शुरु हुआ। राजपथ पर कुछ देर में 17 राज्यों और 6 मंत्रालयों की झांकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी। इस बार परेड में सेना और अर्धसैनिक बलों के 15 मार्चिंग दस्ते अपने शौर्य और शक्ति का प्रर्दशन कर रहे हैं। चार एमआई-17 हेलिकॉप्टर आकाश से पुष्प वर्षा की। इनमें से एक हेलिकॉप्टर तिरंगा लेकर उड़ा, जबकि तीन अन्य हेलिकॉप्टरों पर सेना, नौसेना और वायु सेना का पताका फहराया गया।

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर –

68th republic day parade

 

गणतंत्र दिवस पर आंतकी हमले कि आशंका को देखते हुए राजधानी दिल्ली को किले में तब्दील कर दिया गया है। आज दिल्ली में करीब 60 हजार जवान तैनात किए गए हैं और चप्पे-चप्पे पर निगरानी के लिए 200 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। आसमान से हमले के अलर्ट की आशंका को देखते हुए एंटी एयरक्राफ्ट गन तैनात किया गया है। दिल्ली में बॉर्डर वाले इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं और पुलिस आने-जाने वाली हर गाड़ियों की तलाशी ले रही है।

Back to top button