अध्यात्म

सावन माह में शिवजी के साथ करे इन भगवान की पूजा, मिलेगा दुगुना लाभ

गौरतलब हैं कि 17 जुलाई से देश में सावन का महिना शुरू हो चूका हैं. इस बार इसे लेकर देशभर में काफी उत्साह और भक्ति का माहोल दिखाई दे रहा हैं. भक्तों ने शिवजी को मानाने की तैयारी कर ली हैं. जगह जगग मंदिरों में शिवलिंग को सजाया जा रहा हैं. बहुत से लोग भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए कांवड़ लेकर भी निकल चुके हैं. सावन के महीने में शिव पूजा का विशेष महत्त्व रहता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इन दिनों शिवजी और भक्तों के बीच बहुत कम दूरी शेष रह जाती हैं. इसकी वजह ये हैं कि सावन मास में शिवजी धरती पर भ्रमण करने निकलते हैं. ऐसे में वे अपने भक्तों की मनोकामना भी जल्दी सुनते हैं. इसलिए इस महीने में शिवजी की पूजा पाठ का विशेष महत्त्व रहता हैं.

आप में से भी कई लोग सावन में सुबह और शाम नियमित रूप से शिवजी की पूजा करते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप भोलेनाथ के साथ या फिर कहे उनके पहले एक ख़ास भगवान की पूजा भी करे तो आपको मिलने वाले लाभ की मात्रा सीधा डबल हो सकती हैं.

शिवजी के पहले करे गणेशजी की पूजा

यदि आप सावन के महीने में भोलेनाथ के पूर्व गणेश जी की पूजा जैसे आरती कर लेते हैं तो आपको बहुत लाभ मिलता हैं. गणेश जी शिव पार्वती के ही पुत्र हैं. ये अपने माता पिता के बेहद करीब माने जाते हैं. भोलेनाथ को भी अपने बेटे गणेश से बहुत प्रेम हैं. अब आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि पिता से पहले पुत्र की पूजा क्यों करना चाहिए? तो चलिए हम आपकी ये जिज्ञासा भी पूर्ण कर देते हैं.

ये हैं वजह

दरअसल गणेशजी को एक वरदान प्राप्त हैं कि जो भी व्यक्ति किसी भी शुभ काम को करने से पहले, या किसी देवता को पूजने से पूर्व उनकी आरती करेगा तो उस व्यक्ति का भाग्य प्रबल रहेगा. उसके सभी काम आसानी से और बिना किसी बाधा के संपन्न हो जाएंगे. इसी कारण सभी शुभ कामो को पूर्व करने से पहले गणेश जी की पूजा की जाती हैं. उदाहरण के लिए दिवाली पर भी लक्ष्मी पूजन से पहले गणेश की पूजा होती हैं. इसी तरह अन्य मांगलिक कार्यों में भी इसी नियम का पालन होता हैं. बस यही वजह हैं कि सावन के महीने में भी आपको शिव पूजा से पूर्व गणेश पूजन करना चाहिए. जब आप गणेशजी की पूजा पाठ करते हैं तो वे प्रसन्न हो जाते हैं. अपने पुत्र को खुश देख भोलेनाथ भी प्रसन्न होते हैं और आपको मनचाहा फल दे देते हैं.

हमें उम्मीद हैं कि आपको हमारी बताई ये जानकारी पसंद आई होगी. सावन के महीने में इस टिप को फॉलो करने के अलावा आप कुछ और नियमों का पालन भी कर सकते हैं. जैसे इस माह में मांस का सेवन ना करे, नशा ना करे, किसी बड़े बुजुर्ग या कावड़िए का अपमान न करे. इन सभी नियमों को अच्छे से निभाने के बाद आपको शिवजी का पूर्ण आशीर्वाद मिलेगा. फिर आपकी सभी मनोकामनाएं भी जल्दी पूर्ण होने लगेगी.

Back to top button