स्वास्थ्य

चेहरे पर छाछ लगाने से जुड़े हैं बेहतरीन फायदे, गोरी त्वचा के लिए छाछ और गुलाब जल ऐसे करें इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में छाछ पीने से शरीर ठंडा रहता है और शरीर को लू नहीं लग पाती है। इसलिए कई लोग गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन रोज किया करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि छाछ का प्रयोग कर चेहरे को सुंदर बनाया जा सकता है। जी हां, चेहरे पर छाछ लगाने से त्वचा निखर जाती है और चेहरे की रंगत भी साफ हो जाती है।

चेहरे पर छाछ लाने से जुड़े लाभ –

क्लींजर की तरह काम करे

छाछ में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो कि त्वचा को अंदर से साफ करता है और त्वचा में मौजूद गंदगी को त्वचा से बाहर निकाल देता है। इसलिए आप छाछ को क्लींजर की तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रंगत हो गोरी

धूप में अधिक देर रहने से चेहरे की रंगत काली पड़ जाती है। हालांकि अगर चेहरे पर छाछ को लगाया जाए तो चेहरे का रंग हल्का हो जाता है। आप बस थोड़ा सा बेसन लेकर उसके अंदर छाछ डाल दें और इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। फिर आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। छाछ और बेसन का ये पैक लगाने से आपका चेहरा एकमद से निखर जाएगा।

त्वचा मुलायम करें

रुखी त्वचा होने पर आप छाछ को चेहरे पर लगाएं। आप थोड़ा सा शहद, एक चम्मच हल्दी और छाछ को मिला लें और इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें। इस फेस पैक को अच्छे से सूखने दें और हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लें। इस फेस पैक को लगातार तीन हफ्तों तक लगाने से आपके चेहरे पर ग्लो आ जाएगा और चेहरे का रुखापन भी दूर हो जाेगा।

ब्लीच करे

अगर आप चेहरा प्राकृतिक रुप से ब्लीच करना चाहते हैं तो आप छाछ और टमाटर का फेस पैक चेहरे पर लगाएं। आप एक टमाटर को घीस लें। फिर इसके अंदर छाछ मिला दें। ये पेस्ट काफी पतला होगा। इसलिए आप इस पेस्ट को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाए। आप इस पेस्ट को अपनी गर्दन और हाथों पर भी लगा सकते हैं। इस पेस्ट को आप 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और जब ये सुख जाए तो इसे पानी से साफ कर दें। ये फेस पैक लगाने से चेहरे में प्राकृतिक तरीके से ब्लीच हो जाएगी। आप इस फेस पैक को एक महीने में पांच बार लगा सकते हैं।

चेहरे को ठंडक मिले

छाछ को चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है। आप रात को सोने से पहले रुई की मदद से छाछ अपने चेहरे पर लगा लें और सुबह अपने चेहरे को धो लें। आप चाहें तो छाछ के अंदर गुलाब जल की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं।

ब्लैक हेड करे दूर

आप चावल को पीसकर उसके अंदर छाछ मिला दें। फिर हल्के हाथों से इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक इसे त्वचा पर रब करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद ब्लैक हेड एकदम से साफ हो जाएंगे।

Back to top button