स्वास्थ्य

बेहद ही जादुई होती है केले की चाय, केले की चाय पीने से जुड़े हैं ये बेमिसाल के फायदे

केले के अंदर कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं और इस फल को खाने से कई तरह के लाभ शरीर को पहुंचते हैं। केले की तरह ही केले की चाय भी सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है और केले की चाय पीना काफी गुणकारी होती है। जो लोग नियमित रुप से केले की चाय का सेवन करते हैं उनसे कई तरह के रोग दूर रहते हैं।

तो आइए जानते हैं केले की चाय पीने से जुड़े लाभ –

कब्ज हो दूर

कब्ज होने पर आप केले की चाय पीएं। केले की चाय पीने से कब्ज एकदम सही हो जाती है। आप रोज सुबह खाली पेट इस चाय का सेवन करें। ये चाय पीने से कब्ज के अलावा पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी तुरंत सही हो जाएंगी।

नींद ना आने की बीमारी हो दूर

नींद ना आने की बीमारी से परेशान लोग रात को सोने से पहले केले की चाय का सेवन कर लें। केले की चाय पीने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी और आपको आरामदायक नींद आ जाएगी।

तनाव हो दूर

केले की चाय पीने से तनाव भी  दूर होती है। इसलिए जो लोग अधिक तनाव में रहते हैं वो लोग केले की चाय को जरूर पीयां करें। इस चाय को नियमित रुप से पीने से डिप्रेशन से निजात मिल जाएगी। दरअसल केले की चाय को पीने से नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है।

कैसे बनाएं केले की चाय

केले की चाय बनाने के लिए आवश्यकता चीजें –

  • एक केला
  •  दो कप पानी
  • दालचीनी का पाउडर

आप दो कप पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। जब ये पानी गर्म हो जाए तो आप इसके अंदर दालचीनी का पाउडर डाल लें। इसके बाद आप केले को लेकर उसे छील लें और केले के छोटे टुकड़े कर लें। अब आप इन टुकड़ों को पानी के अंदर डाल दें और पानी को अच्छे से उबाल लें। जब केला इस पानी में अच्छे से मिल जाएं तो आप गैस को बंद कर दें। इस पानी को छान लें और फिर इसका सेवन कर लें। आप चाहें तो इस चाय के अंदर शहद भी मिला सकते हैं। हालांकि आप ये शहद चाय बनने के बाद चाय के अंदर डालें।

ये लोग ना करें केले की चाय का सेवन

डायबिटीज के मरीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए केले की चाय हानिकारक हो सकती है और इस चाय को पीने से उनके डायबिटीज का स्तर और बढ़ सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज ना केले के फल का सेवन करें और ना ही केले की चाय पीएं।

किडनी की प्रॉब्‍लम

जिन लोगों को किडनी की समस्या है वो लोग भी केले की चाय का सेवन ना करें। केले की चाय पीने से किडनी की समस्या और बढ़ जाती है। दरअसल केले के अंदर पोटैशियम पाया जाता है और किडनी के लिए अधिक पोटैशियम लाभदायक नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों को किडनी प्रॉब्‍लम या किडनी में पथरी है वो लोग इस चाय का सेवन ना करें। ऐसा करने से ये समस्या और बढ़ सकती है। (और पढ़ें : केले के फायदे)

Back to top button