स्वास्थ्य

बेहद ही घातक होता है नाखून चबाना, नाखून चबाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

कई लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है और लाख कोशिश करने के बाद भी ये आदत नहीं छुट पाती है। दरअसल नाखून चबाना एक प्रकार की बीमारी है और नाखून चबाने से कई प्रकार के रोग शरीर को लग जाते हैं। इसलिए अगर आप भी नाखून चबाते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें।

नाखून चबाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

पेट हो सकता है खराब

नाखून चबाते समय हमारे मुंह में कई ऐसे घातक बैक्टीरिया चले जाते हैं जो कि पेट के लिए काफी खतरनाक होते हैं और इनकी वजह से पेट को कई तरह के गंभीर रोग लग सकते हैं। इसलिए आप नाखून चबाना बंद कर दें।

स्किन इन्फेक्शन हो सकता है

नाखून चबाने से नाखून के आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंचता है और त्वचा पर इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल जो लोग अधिक नाखून चबाते हैं उन लोगों के नाखून के आसपास की त्वचा लाल पड़ जाती है और कई बार उसमें से खून भी निकलने लग जाता है और स्किन इन्फेक्शन हो जाता है।

सेहत को पहुंचती है हानि

नाखून के अंदर कई तरह के बैक्टीरिया जैसे साल्मोनेला और ई कोलाई होते हैं और ये दोनों बैक्टीरिया सेहत के लिए काफी घातक माने जाते हैं। ये दोनों बैक्टीरिया नाखून में पाए जाते हैं और नाखून चबाने से ये बैक्टीरिया मुंह में प्रवेश कर जाते हैं और आपको बीमार कर देते हैं।

आंतों को पहुंचता है नुकसान

ऐसा कहा जाता है कि नाखून चबाने का असर आंतों पर भी पड़ता है और नाखून चबाने के कारण कैंसर होने की संभावना काफी अधिक हो जाती है। इसलिए आप इस आदत को तुरंत छोड़ दें।

दांतो को पहुंचता है नुकसान

नाखून खाने की आदत का असर दांतों पर भी पड़ता है और जो लोग हर समय नाखून चबाते रहते हैं उन लोगों के दांतों का आकर एकदम बदल जाता है। दरअसल नाखून चबाते समय दांतों पर काफी जोर पड़ता है और इस जोर के कारण ही दांतों का आकर बदल जाता है। इसके अलावा कई बार नाखून चबाने से दांतों पर छेद भी हो जाते हैं।

इस वजह से चबाते हैं लोग नाखून –

जो लोग अधिक तनाव में रहते हैं उन लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है। इसलिए अगर आप भी नाखून चबाते हैं तो हो सकता है कि आपको तनाव की बीमारी हो।

नाखून चबाने की आदत को छोड़ने के उपाय –

अगर आप नाखून चबाने की आदत छोड़ना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए उपायों को करें। इन उपायों को करने से आपकी ये आदत तुरंत ही छुट जाएगी।

  • अपने नाखून पर नेल पॉलिश या फिर कोई तेल इन पर लगा लें। ऐसा करने से आप नाखून नहीं चबा पाएंगे।
  • योग करने से तनाव कम होता है और तनाव कम होने से नाखून चबाने की आदत छुट जाती है। इसलिए आप रोज कम से कम 20 मिनट तक योग करें
  • हैबिट रेवेर्सल ट्रेनिंग लेने से भी नाखून चबाने की आदत छुट जाती है।
  • लाख कोशिश करने के बाद भी अगर आपकी नाखून चबाने की आदत नहीं छुट रही है, तो आप डॉक्टर से सलाह लें।

Back to top button