वास्तु शास्त्र : इन 7 टिप्स से अपने बेडरूम को करें डेकोरेट, हमेशा रहेगी खुशहाल शादीशुदा जिंदगी बेडरूम यानी घर का वो हिस्सा जहां पर हर कोई आराम करता है और चैन की नींद सोता है।

बेडरूम यानी घर का वो हिस्सा जहां पति-पत्नी अपने सुख-दुख शेयर करते हैं। शादी के बाद वे ही एक-दूसरे के जीवन में हर तरह का इंटरफेयर करने का हक रखते है। वे प्यार हो या झगड़ा अपने कमरे में ही करना पसंद करते हैं क्योंकि ये घर का बेस्ट पार्ट होता है लेकिन अगर यहां पर निगेटिविटी फैल जाए तो फिर पति-पत्नी में झगड़े ही होते हैं जो सही नहीं होता है। वैसे भी आज के समय वास्तु शास्त्र का बोलबाला है और इन 7 टिप्स से अपने बेडरूम को करें डेकोरेट, इससे आपको काफी फायदा हो सकता है।

इन 7 टिप्स से अपने बेडरूम को करें डेकोरेट

बेडरूम यानी घर का वो हिस्सा जहां पर हर कोई आराम करता है और चैन की नींद सोता है। घर का ये हिस्सा सबसेसाफ-सुथरा होना चाहिए। साफ-सफाई के साथ ही बेडरूम वास्तु शास्त्रों के अनुसार ही तैयार करना चाहिए। इससे जीवन मेंआने वाली तमाम मुश्किलों में समय आने पर समय रहते बचा जा सकता है-

बेड में ना रखें आईना

वास्तु शास्त्र के मुताबिक पलंग के सामने आईना कभी नहीं रखा जाना चाहिए। इससे आपका मन हमेशा परेशान रह सकता है और इसके साथ ही चेहरे को देखते हुए लुक्स पर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। फिर आप चाहें तो बेड के पीछे वाली दीवार पर शीशा लगवा सकते हैं लेकिन सामने बिल्कुल नहीं लगवाएं।

बेड की शेप

बेडरूम का पलंग बनवाते समय उसके आकार पर खास ध्यान रखना चाहिए। बेड का आकार धनुषाकार या फिर चंद्रमा की शेप में बिल्कुल ना बनवाएं और ऐसा करने से उस बिस्तर पर सोने वाले सदस्यों का स्वास्थ्य आमूमन खराब रहता है।

दरवाजे का ध्यान रखें

बेडरूम में बेड की शेप को ध्यान में रकने के साथ ही इस बात का जरूर ख्याल रखें कि बेडरूम के दरवाजे की तरफ नहीं होने चाहिए वरना लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए दरवाजा बेडरूम से अलग हटकर बनवाएं।

बेडरूम की लाइट

बेडरूम में लगी लाइट का प्रकाश बेड के पीछे या फिर दाईं ओर लगवाना चाहिए। ट्यूब या बल्ब की रोशनी सीधे बेड पर पड़ने से अपसी झगड़े होते हैं। सोने या बैठने में भी दिमागी असंतुलन हो जाता है इसेक लिए बेडरूम में लाइट थोड़ा अलग लगाएं।

ना बनवाएं खिड़की

अपनी पूरी कोशिश करें कि बेडरूम बनवाते समय सिर्फ एक खिड़की ही लगवाएं। सुबह सूरज की किरणें बेडरूम में आने से आपका स्वास्थ्य और मन दोनों खुश रहते हैं। एक से ज्यादा खिड़की होना मतलब और ज्यादा निगेटिविटी फैल जाती है।

गणपति की मूर्ति

बहुत से लोग बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल पर गणपति बप्पा की मूर्ति रख देते हैं। ऐसा करना वास्तु दोष को दूर करता है। इसके साथ ही कमरे में रहने वालों के बीच प्यार और सम्मान बना रहता है।

फोटो फ्रेम

बेडरूम में सोने वाले पोर्शन में कोई भी फोटो फ्रेम नहीं लगवाएं जिससे बेड पर सोने वाला आराम से सो सके। अग ऐसा नहीं होता है तो आपको सिर दर्द के साथ कई परेशानियों का सामना करना पड सकता है।