स्वास्थ्य

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : कैंसर से लेकर एलर्जी जैसी 10 बीमारियां ठीक करता है योग

ऐसी कई बीमारियां हैं जिनका इलाज योग करने से हुआ है. योग एक ऐसा साधन है जिसमें बड़ी से ब़ड़ी बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है. योगा करने से शरीर ना सिर्फ फिट रहता है बल्कि कई बीमारियां भी दूर रहती हैं और व्यक्ति 70-80 साल की उम्र में भी मजबूत शरीर के साथ रहता है. भारत के प्रधानमंत्री हर दिन योगा करते हैं तभी 68 साल की उम्र में वे लगातार 16 से 18 घंटे काम करते हैं. 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस और इस मौके पर आपको भी ये शुरु कर देना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि कैंसर से लेकर एलर्जी जैसी 10 बीमारियां ठीक करता है योग, इसके एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं जिसे आपको जानना चाहिए.

कैंसर से लेकर एलर्जी जैसी 10 बीमारियां ठीक करता है योग

1. कुछ महिलाओं को पीरियड्स की परेशानी होती है जिनके लिए हठ योग बहुत मददगार साबित होता है. हठ योग करने से अनियमितता पीरियड्स और ज्यादा दर्द वाली परेशानियां दूर होती हैं.

2. हलासन करने से पीठ और कमर के दर्द में आराम मिलता है. अगर आपको भी पीठ या कमर में दर्द रहता है तो आपको हलासन आसन करना चाहिए इससे आपकी हड्डी लचीली हो सकती है.

3. कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का अगर शुरुआती दौर में पता चल जाए तो दवा के साथ योगा करना भी बहुत फायदेमंद हो सकता है. इस दौरान अनुलोम-विलोम दिन में कम से कम तीन बार करें.

4. अगर आपको वजन कम करना है तो सूर्य नमस्कार आसन जरूर करें. हर दिन कम से कम इसे आपको 15 मिनट तक करना चाहिए इसके अलावा 12 आसन और हैं जिनसे पेट की चर्बी कटती है.

5. पवनमुक्तासन गैस्ट्रिक और एसिडिटी की परेशानी को खत्म करता है. इस आसन को करने से पेट में दबाव पड़ता है जिससे मेटाबॉलिज्म भी तेज हो जाता है जिससे कब्ज से छुटकारा मिलता है.

6. बहुत से लोगों को धूल और धूएं से एलर्जी होती है उनके लिए हस्तपादासन अच्छा होता है. इस आसन में दोनों पैरों को जोड़कर नीचे की तरफ झुकना होता है. इस दौरान आपको अपनी सांसों का ध्यान रखना होता है.

7. कपालभारती आसन से आपका तनाव कम होता है और नींद भी आती है. इस आसन को दिन में पांच से 6 बार करना चाहिए ऐसा करने से सांसे कंट्रोल होती हैं और फेफड़ों में सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है.

8. अगर आपको अपनी इम्यूनिटी बढ़ानी है तो पादांगुष्ठासन को करना चाहिए. इस आसन को बिग टो पोस भी कहा जाता है और यह बहुत सरल होता है. इसमें आपके शरीर की मांसपेशियां सिर से लेर अंगूली पर खिंचती है औ इस आसन को सुबह खाली पेट 30 सेकेंड तक करना चाहिए.

9. शारीरिक कमजोरी होने पर बालासन करते हैं इससे तनाव भी कम होता है. इस आसन में को करने के लिए घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं और शरीर का साराभार एड़ियों पर डाल दीजिए. इसके बाद अपनी सांसों को गहरी करिए और अंर की तरह लें फिर आगे झुका दें. इस आसन को करते समय ध्यान देना चाहिए कि आपका सीना जाघों को छुए.

10. महिलाओं के गर्भावस्था के समय अगर कोई परेशानी होती है तो नड़ी शोधन प्राणायाम करना चाहिए इससे बच्चा स्वस्थ रहता है और डिलीवरी में कोई परेशानी नहीं होती है.

Back to top button