अध्यात्म

भूलकर भी ना करें कभी इन 6 चीजों का दान

चीजों का दान करना सबसे बड़ा पुण्य होता है। शास्त्रों  के अनुसार वस्तुओं का दान करने से इंसान को हर परेशानी से निजात मिल जाती हैं और उसके जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। हालांकि शास्त्रों में कुछ चीजों का दान करना वर्जित माना गया है। शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका दान कभी भी नहीं करना चाहिए। इन चीजों का दान करने से जीवन में कष्ट आना शुरू हो जाते हैं और इंसान का बुरा वक्त शुरू हो जाता है। इसलिए आप भूलकर भी नीचे बताई गई चीजों का दान ना करें।

शास्त्रों में इन चीजों का दान करना माना गया है अशुभ-

झाड़ू का दान

झाड़ू को मां लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है और झाड़ू का दान करना वर्जित माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति झाड़ू का दान करता है तो उसको धन में हानि होने लग जाती है। इसलिए आप कभी भी किसी को अपना झाड़ू दान में ना दें।

पहने हुए कपड़े

हिंदू धर्म में कपड़ों का दान करना अच्छा माना गया है, लेकिन आप कभी भी अपने पुराने कपड़ों का दान किसी पंडित को ना करें। शास्त्रों के अनुसार पंडित को हमेशा नए वस्त्र  ही दान करने चाहिए। अगर आप पंडित को पुराने कपड़े दान करते हैं तो आप पर पाप चढ़ जाते हैं। इसलिए आप कभी भी इस्तेमाल किए गए वस्त्रों का दान ना करें।

बर्तनों का दान

अपने घर के बर्तनों का दान आप कभी भी ना करें। शास्त्रों के मुताबिक बर्तनों का दान करने से इंसान के जीवन में अनाज की कमी हो जाती है और साथ में ही जीवन में कई तरह के दुख भी आने लग जाते हैं।

झूठा या बासी खाने का दान

खाने के दान को सबसे बड़ा दान माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि भोजन या अनाज का दान करने से किस्मत खुल जाती है और लक्ष्मी मां प्रसन्न हो जाती है। लेकिन आप भूलकर भी किसी को झूठा या बासा खाना दान ना करें। झूठे खाने के अलावा आप किसी को झूठा या गंदा पानी भी पीने को ना दें।

इस्तेमाल किया हुए तेल का दान

तेल का दान करने से ग्रह शांत हो जाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि जब भी आपके ग्रहों का बुरा प्रभाव आप पर पड़ने लगे तो आप सरसों के तेल का दान कर दें।  लेकिन आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि इस्तेमाल किए हुए तेल का दान ना करें। ऐसा माना जाता है कि इस्तेमाल किए हुए तेल का दान करने से शनि का प्रकोप कम होने की जगह और बढ़ जाता है और जीवन की परेशानियां कम होने की जगह और बढ़ने लग जाती हैं।

पैनी चीजों का दान ना करें

पैनी या धारदार चीजों का दान भी नहीं करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि अगर पैनी, धारदार या  चाकू का दान किया जाए तो घर में अशांति फैल जाती है और घर का माहौल खराब हो जाता है। इसलिए आप पैनी चीजों का दान बिलकुल ना करें।

Back to top button