दिलचस्प

आने वाले समय में ये नौकरियां आपके करियर को दिला सकती हैं नया मुकाम

दिनरात मेहनत और पैसा कमाने की होड़ ये सब इंसान सिर्फ जीवन की मूलभूत जरूरतों रोटी, कपड़ा और मकान के लिए करता है। दो वक्त को खाने को अच्छी रोटी मिले, पहनने को अच्छे कपड़े और रहने के लिए एक खुद का घर और इन्हीं जरूरतों को पूरा करने के लिए इंसान दिन-रात मेहनत करता है। बता दें कि इन सब जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग नौकरी करते हैं। बता दें कि हर रोज ना जाने कितने ही लोग रोजगार की तलाश में अपना घर, शहर और कुछ लोग देश छोड़कर के बाहर जाते हैं।

अंजान शहर और अंजान लोगों के बीच ताकि वो नौकरी कर सकें और अपने और अपने परिवार के लिए एक बेहतर भविष्य की स्थापना कर सकें। बता दें कि इन दिनों में लोगों की इतनी भीड़ है कि नौकरी पाना भी आज के समय में कोई आसान बात नहीं हैं। वहीं अगर नौकरी मिल भी जाती है तो आपको मिलने वाली तनख्वाह उतनी हो जिसमें आपके सपने पूरे हो सकें। ये सभी चीजें एक साथ मिलना वाकई काफी कठिन काम होता है।

इसी के साथ आजकल लोगों के दिमाग में एक चीज जो उनको कंफ्यूज करती है कि ऐसा कौन सा प्रोफेशन चुनें या कोर्स करें जो आने वाले समय में जिससे एक बेहतरीन नौकरी का विकल्प मिल सके। तो आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे रोजगारों के बारे में बताएंगे जिनमें आपको शायद मेहनत कम करनी पड़े लेकिन पैसा आपको अच्छा खासा मिलेगा। तो चलिए आपको इस लेख में बताते हैं कि क्या हैं वो नौकरियां जिनके बारे में हम आपको आज बताएंगे।

आयुर्वेद हीलर

बता दें भारतीय आर्युवेद काफी प्राचीन काल से चला आ रहा है, जो स्वास्थय के लिए बहुत ही बेहतरी होता है। आजकल लोगों का रूझान आर्युवेदिक चीजों की तरफ ज्यादा है। पाश्चात्य संस्कृति में भी आयुर्वेद बहुत प्रसिद्ध है। जिस वजह से इन दिनों लोगों का रूझान आजकल इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने की तरफ भी बढ़ रहा है। मेडिकल टर्मस में बात करें तो किसी बीमारी के इलाज या अपनी स्किन केयर के लिए भी लोग कास्मेटिक से ज्यादा आर्युवेदिक चीजों को ही प्रिफर कर रहे हैं। बता दें कि विदेश में कुछ ऐसे स्कूल हैं जहां नेचुरल वेलनेस का कोर्स कराया जाता है।

बाइक कुरियर

इन दिनों शहरों में ट्रैफिक एक आम समस्या बन गया है। गाड़ियों की संख्या ज्यादा होने के चलते लोग घंटो तक ट्रैफिक जाम में फंसे रहते हैं। और इस ट्रैफिक से निजात पाने और समय से काम होने के लिए इन दिनों बाइक कोरियर काफी प्रचलन में हैं। ना तो इससे पार्किंग की समस्या होती है और ना ही घंटो तक जाम में फंसना पड़ता है।

बॉडी पेंटर

बचपन में किसी टॉफी या च्विइगम में साथ टैटू मिलते थे जिसे आप अपने हाथ पर चिपकाया करते थे। लेकिन इन दिनों बॉडी पेंटर की मांग काफी अधिक बढ़ गई है। अब लोग इस कार्य को एक प्रोफेशन की तरह करते हैं और पेंटिंग के जरिए अपने हुनर का प्रदर्शन करते हैं। इन दिनों शरीर के किसी भी हिस्से पर पेंट करना और टैटू बनवाना काफी प्रटलन में हैं। बता दें कि ये डिजाइनर आर्टिस्टिक कॉन्सेप्ट का हिस्सा होते हैं, बहुत से बॉडी पेंटर फ्रीलांसर के तौर पर काम करते हैं।

कलर एक्सपर्ट

इन दिनों लोगों के बीच कलर एक्सपर्ट की मांग काफी बढ़ गई है। बता दें कि इन दिनों कलर विशेषज्ञ और कलर सलाहकार रंगो के मनोविज्ञान के साथ ट्रेंड में चल रही फैशन स्टाइल और लोगों की उम्र और पसंद के हिसाब से रंगो और डिजाइन का चयन करते हैं। साथ ही आप अपने घर और कंपनी को किस तरह से डिजाइन करवाएं और किन रंगों से उनको और सुंदर और आकृषक बनाएं इन सबकी सलाह भी कलर एकस्पर्टस देते हैं। बहुत से ऐसे संस्थान हैं जहां इसका प्रशिक्षण दिया जाता है।

Back to top button