दिलचस्प

शादी में मटकी के अंदर निकला कुछ ऐसा कि दुल्हन भड़की, बोली ‘ले जाओ बारात, नहीं करनी शादी’

भारत में इन दिनों शादी का सीजन खूब जोरो पर हैं. हर जगह मंडप सज रहे हैं और शहनाइयाँ बज रही हैं. ऐसे में शादी से जुड़ी कई अजीब खबरे भी सुनने को मिलती हैं. अब इस साल ही आप लोगो ने कई ऐसी खबरे देखी या सुनी होगी जिसमे शादी बीच मंडप में ही टूट जाती हैं और दुल्हा बिना दुल्हन के ही बारात लेकर चला जाता हैं. ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में भी देखने को मिला हैं. हालाँकि यहाँ शादी टूटने की वजह बड़ी ही अजीब थी. दरअसल जब लड़के पक्ष वाले शादी लेकर लड़की वालो के यहाँ आए तो शुरुआत में सबकुछ सही तरीके से चला. लेकिन जब लड़के वालो ने चढ़ाव की रस्म में पांच मटकियाँ रखी तो मामला गड़बड़ा गया. इन मटकियों के अंदर कुछ ऐसा निकला जिसे देखते ही दुल्हन और उसके घर वालो ने शादी से इंकार कर दिया. तो आखिर उन मटकियों के अंदर ऐसा क्या था? आइए विस्तार से जानते हैं.

जानकारी के मुताबिक ये पूरा मामला उन्नाव के कोतवाली इलाके में बसे एक गाँव का हैं. यहाँ बीते रविवार की शाम एक शादी का कार्यक्रम था. इस दौरान लड़की वालो ने अपना घर बड़े ही खुबसूरत तरीके से सजाया हुआ था. इसके बाद जब लड़का बारात लेकर आया तो उसका भी बहुत अच्छी तरह से स्वागत किया गया. शादी के दौरान सभी के चेहरे ख़ुशी से खिले हुए थे. हालाँकि ये ख़ुशी उस समय गुस्से और दुःख में बदल गई जब चढ़ाव की रस्म शुरू हुई. इस रस्म के अनुसार लड़के वाले लड़की को शगुन के रूप में लाई, चूड़िया इत्यादि से भरी मटकियाँ देते हैं. इस शादी में भी कुछ ऐसा ही किया गया था. लेकिन फर्क इतना था कि इन मटकियों में शगुन की सामग्री की बजाए कोयला और हल्दी की गाठें भरी हुई थी.

मटकी देख दुल्हन ने किया शादी से इंकार

शगुन की मटकी में इस तरह की चीजें देख दुल्हन का दिमाग ख़राब हो गया और उसने शादी करने से मना कर दिया. लड़की के घर वालो को भी ये बात रास नहीं आई और उन्होंने भी शादी करने से इंकार किया. हालाँकि दूल्हा पक्ष ने उन्हें मनाने की बहुत कोशिशे की लेकिन बात ना बन सकी. अंत में पंचायत तक बुलानी पड़ गई जहाँ दोनों पक्षों का समझौता हुआ. लेकिन शादी तो नहीं हो सकी. दुल्हे को अपनी बारात बिना दुल्हन के ही वापस ले जानी पड़ी.

टोन टोटके का था शक

दुल्हन पक्ष का कहना था कि मटकी में इस तरह की चीजों का निकला टोन टोटके की तरफ इशारा करता हैं. यही वजह थी कि हमने शादी करने से मना कर दिया. उधर गाँव में लड़की की शादी टूटने और बिना दुल्हन के बारात जाने के बहुत चर्चे हो रहे हैं. आज तक गाँव में कभी इसके पहले बारात बिना दुल्हन के नहीं लौटी थी.

आज हमारा देश दिन रात तरक्की कर रहा हैं और डिजिटल इंडिया की और आगे बढ़ रहा हैं. लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं जो इस तरन के टोन टोटके और अंधविश्वास जैसी चीजों में विशवास रखते हैं.

Back to top button