समाचार

नोटबंदी के 69 दिन बाद मिली सबसे बड़ी खुशखबरी! ATM से पैसे निकालने की सीमा बढ़ी!

नई दिल्ली नोटबंदी के बाद लोगों को हुई तमाम दिक्कतें अब ऐसा लग रहा है बिल्कुल ही खत्म हो चली हैं। स्थिति पहले जैसे सामान्य हो गई है। अब न एटीएम पर लंबी-लंबी लाइनें हैं न बैंकों में किसी प्रकार का हो हल्ला है। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक और खुशखबरी दे दी है। आज आरबीआई ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए एटीएम से नकदी निकासी की सीमा जो पहले 4500 रुपये थी उसे बढ़ाकर रोजाना प्रति कार्ड 10000 रुपये कर दिया है। ATM withdrawal limit.

ATM से निकाल सकेंगे 10,000 रुपये, RBI ने बढ़ाई सीमा –

ATM withdrawal limit

अब आप कल यानि 17 जनवरी से एटीएम से रोजाना 10,000 रुपये कैश निकाल सकेंगे, आपको बता दें कि एक हफ्ते में निकाले जानी वाली राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह अब भी 24,000 रुपये ही है। आरबीआई ने एक बयान जारी किया जिसमें कहा कि, ‘मौजूदा हालात की समीक्षा करने के बाद एटीएम से रोजाना कैश निकालने की लिमिट को बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है जो 17 जनवरी 2017 से लागू होगा। सप्‍ताह में आप सिर्फ पहले की तरह ही सिर्फ 24,000 रुपए ही निकाल पाएंगे।

 

ATM से 10 हजार और करंट एकाउंट से एक लाख होगी सीमा –

ATM withdrawal limit

रिजर्व बैंक द्वारा एटीएम से नकदी निकालने की सीमा में हुई इस बढ़ोतरी के बाद अब बैंक ग्राहक एटीएम से एक कार्ड से रोजाना 10,000 रुपये निकाल सकेंगे। नोटबंदी के बाद यह दूसरा मौका है, जब केंद्रीय बैंक ने एटीएम से नकदी निकासी की सीमा को बढ़ाया है। सूत्रों के अनुसार रिजर्व बैंक की ओर से ऐसा बताया गया है कि बाजार में 500 रुपये या इससे कम के नोटों की उपलब्धता अब पर्याप्त है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी द्वारा 8 नवंबर, 2016 को विमुद्रीकरण के फैसला के बाद 500-1000 रुपए के पुराने नोटों को बंद क दिया गया था। नए नोट छपने में काफी समय लग रहा था, इसलिए आरबीआई ने एटीएम से हर दिन और साप्‍ताहिक रुपए निकालने की सीमा तय कर दी थी। लेकिन पर्याप्‍त मात्रा में नोट न छपने के कारण अधिकतर बैंकों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लग गई थीं।

Back to top button