स्वास्थ्य

कद्दू ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, हृदय रोग सहित इन बीमारियों से करता है बचाव

कद्दू को बहुत से लोग सीताफल भी कहते हैं और पौष्टिकता से भरा हुआ होता है. कद्दू में विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी6, विटामिन सी और विटामिन ई के अलावा बीटा कैरोटिन का बढ़िया स्रोत पाया जाता है. कद्दू बहुत फायदेमेंद होता लेकिन ये बात आपको जानकर हैरानी होगी कि कद्दू से ज्यादा इसके बीजे फायदमेंद होते हैं और इन्हें खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप कम बीमार पड़ेंगे. कद्दू ही नहीं इसका बीच भी है फायदेमंद, इसके बारे में आपको जानना चाहिए.

कद्दू ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद

कद्दू में मौजूद बीटा कैरोटीन आपके शरीर मे फ्री रेडिकल से लड़ने में मददगार साबित होते हैं. कद्दू के बीच में अनेक कार्बनिक रसायन, पोषक तत्व और खनिज लवण पाए जाते हैं, जिसमें तमाम रोगों के उपचारों को अपनाया जा सकता है. तो चलिए बताते हैं आपको कद्दू के बीच के फायदे..

हृदय संबंधी बीमारी

कद्दू के बीच हृदय और यकृत संबंधी समस्याओं से निपटने में सहायाक होता है. हर दिन करीब 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है. कद्दू में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है. पोटैशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है और इसके बीच मिनरल और मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं.

दर्द और गठिया

कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक गठिया के रोगियों को कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए, इसके बीजों को प्राकृतिक दवा के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है. इससे आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता. कद्दू के बीज के सेवन से शरीर में रक्त और ऊर्जा के स्तर का सही रूप से निर्माण होता है.

तनाव और अनिद्रा

कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफेन प्रोटीन पाया जाता है जो नींद का कारक माना जाता है. कद्दू के बीज के सेवन से अनिद्रा की समस्या दूर होती है और इसमें मौजूद एमिनो एसिड ट्रीप्टोफन शरीर में सेरोटोनिन को परिवर्तित करके गहरी नीं में मदद करता है. इस वजह से जिन्हें नींद की समस्या है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर

कद्दू के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में फायदेमंद साबित होते हैं. कद्दू के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं और अग्नाशय को सक्रिय करते हैं. इललिए मधुमेह के रोगियों को कद्दू के बीज के सेवन की सलाह दी जाती है.

दांतों के लिए

ऐसा माना जाता है कि कद्दू के बीज दांतों की समस्याओं को भी दूर करता है. 3-4 लहसुन की कलियों के साथ करीब 5-6 ग्राम कद्दू के बीज को गर्म पानी के साथ उबाल लें. फिर पानी को अच्छे से उबालने के बाद इसे छान लें और हल्का गुनगुने में कुल्ला करें. ऐसा कने से दांतों का दर्द दूर होगा और कद्दू के बीज से आपके दांतों की समस्या हमेशा दूर रहेगी.

Back to top button