स्वास्थ्य

क्या फेयरनेस क्रीम आपकी स्किन के लिए सेहतमंद हैं, सच्चाई जान दिमाग हिल जाएगा

हमारे देश में हर किसी को गौरा बनने का भूत सवार रहता हैं. यहाँ के लोगो ने खुबसूरत दिखने के कुछ बेतुके मापदंड तय कर दिए हैं जिसमे गौरापन सबसे ऊपर आता हैं. लेकिन सही मायने में देखा जाए तो खुबसूरत दिखने के लिए आपकी स्किन का रंग गौरा नहीं बल्कि उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए. एक सांवला व्यक्ति भी सुंदर दिख सकता हैं वहीँ बेकार स्किन के चलते एक दौरा व्यक्ति भी कम सुंदर दिखाई दे सकता हैं. हालाँकि देश में बहुत से लोगो के दिमाग में ये बात नहीं घुसती हैं और गौरेपन की चाह में वे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स आजमाने लगते हैं. इसी का फायदा उठा फेयरनेस क्रीम बनाने वाली कामनी हर रोज करोड़ो रुपए कमाती हैं. ये क्रीम आपको गौरा करने का दावा करती हैं. इसके प्रोडक्ट कई लोग इस्तेमाल भी करते हैं. अब ये क्रीम आपका सच में गौरा करती हैं या नहीं वो एक अलग ही टॉपिक हैं. लेकिन आज हम आपको इस क्रीम से होने वाले संभवतः नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं. यदि आप भी इस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो पहले इससे हो सकने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जरूर जान ले.

खुजली: ये एक ऐसा साइड इफ़ेक्ट हैं जिसके बारे में सबसे ज्यादा शिकायते आती हैं. यह खुजली फेयरनेस क्रीम लगाने के तुरंत बाद आती हैं. यदि आपके केस में ऐसा हो रहा हैं तो अपना चेहरा तुरंत ठन्डे पानी से धो ले और उस क्रीम को दुबारा ना लगाए.

एलर्जी: फेयरनेस क्रीम को बनाने में कई तरह के पदार्थों का इस्तेमाल होता हैं. यदि आपको इनमे से किसी घटक के कारण कोई एलर्जी हो रही हैं तो इसे ना लगाए. अक्सर लोगो को इसकी वजह से जलन, लालपन, खुजाल जैसी परेशानी होती हैं. इसलिए किसी भी क्रीम को अप्लाई करने के पूर्व उसके पैकेट पर एक नज़र दौड़ाए. यदि इसमें उपयुक्त किसी पदार्थ से आपको एलर्जी हैं तो उसे ना लगाए.

स्किन केंसर: लगातार फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते रहना स्किन केंसर की सबसे बड़ा कारण बनता हैं. यदि आपको ये क्रीम लगानी ही हैं तो इस बात का ख्याल रखे कि आप हाई क्वालिटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं. जिस क्रीम में मरकरी, स्टेरॉयड और hydroquinone जैसे पदार्थों का उपयोग होता हैं उनसे हर हाल में दूर रहना चाहिए.

मुंहासे: यदि आप कोई ऐसी क्रीम इस्तेमाल कर रहे हैं जो आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद करती हैं या सीबम प्रोडक्शन को बढ़ा देती हैं तो आपको मुंहासे होने के चांस सबसे अधिक रहते हैं. ये इसका सबसे बेकार साइड इफ़ेक्ट होता हैं. यदि पिम्पल चले भी जाए तो ये वहां दाग छोड़ जाते हैं.

रुखी त्वचा: यदि आपकी त्वचा पहले से ही रुखी हैं तो फेयरनेस क्रीम लगाने के बाद ये और भी ड्राई हो जाएगी. इसलिए पहले ये पता कर ले कि आपकी स्किन किस टाइप की हैं और ये क्रीम उसके हिसाब से सही रहेगी या नहीं.

फोटो सेंसिटिविटी: फेयरनेस क्रीम का अधिक इस्तेमाल करना आपकी त्वचा को पतला कर सकता हैं. इससे ये तेज़ लाईट के संपर्क में आते ही आसानी से डेमेज हो सकती हैं. इस कंडीशन को फोटो सेंसिटिविटी कहा जाता हैं. ये आपकी स्किन को जला सकती हैं,  छाले निकाल सकती हैं या पिगमेंटेशन को भी प्रमोट कर सकती हैं. इसलिए किसी भी क्रीम को चेहरे पर लगाने के पूर्व छोटी सी जगह पर लगाकर टेस्ट जरूर कर ले.

यदि आप गौरा होना चाहते हैं तो प्राकृतिक नुस्खों का सहारा ले. या इससे भी बेहतर आप जैसे भी हैं उसी में खुश रहे और दुनियां क्या सोचती हैं इस बारे में ना सोचे.

Back to top button