स्वास्थ्य

क्या दिन में सोना हैं सेहतमंद? जानिए दोपहर में कब और कितने घंटे सोना चाहिए

नींद एक ऐसी चीज हैं जो सभी को प्यारी होती हैं. इस बात में कोई शक नहीं की सोने के लिए रात का समय बेस्ट होता हैं. लेकिन कुछ लोगो को दिन में भी कुछ देर सोने की आदत होती हैं. ऐसे में सवाल ये उठता हैं कि क्या दिन में सोना हमारी सेहत की दृष्टी से अच्छा हैं? इसके क्या फायदे और नुकसान हैं? हमें दिन में कब और कितने घंटे के लिए सोना चाहिए? आज हम आपके इन सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं. यदि आपको भी दिन में सोना पसंद हैं या कभी कबार आप झपकी ले लेते हैं तो ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े. आपके दोपहर की नींद को लेकर सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे.

दिन में सोने के फायदें

दिन में सोने के कई सारे फायदे होते हैं. मसलन इससे आपका मूड फ्रेस हो जाता हैं, मेमोरी पॉवर बढ़ती हैं, थकान दूर होती हैं और यहाँ तक कि ब्लड प्रेशर भी लो हो जाता हैं. इससे हमारी सिखने की क्षमता और क्रिएटिविटी भी बढ़ती हैं. हमारा शरीर कुछ इस तरह से प्रोग्राम होता हैं कि हम सुबह ज्यादा उर्जावान रहते हैं और देर शाम होते ही नींद वाली फीलिंग महसूस करने लगते हैं. इसलिए देखा जाए तो दोपहर में सोना ही आपके पास एक बेस्ट आप्शन बचता हैं.

क्या आपके लिए दिन में सोना हैं सही?

हालाँकि कि दिन में सोना हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता हैं. कुछ लोग दिन में सोने के बाद और भी ज्यादा बेकार महसूस करने लगते हैं. इसके अतिरिक्त इससे इनका रात में सोने का समय भी बिगड़ जाता हैं. खासकर कि जो लोग इनसोम्निया (नींद ना आना) बिमारी से जूझ रहे होते हैं. इसके अलावा दिन में अधिक सोने की चाह या हमेशा नींद वाली फीलिंग का होना किसी गंभीर बिमारी (पार्किंसन, डायबिटीज, डिप्रेशन) की निशानी भी हो सकता हैं. इस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि दिन में सोना आपके लिए सही हैं या नहीं.

दिन में सोने का बेस्ट टाइम

यदि आप दिन में सोने का भरपूर फायदा उठाना चाहते हैं और किसी भी तरह के संभवतः नुकसान से भी बचना चाहते हैं तो ये टिप्स जरूर फॉलो करे. यदि आप दिन में सोने के बाद पहले से और भी ज्यादा बेकार महसूस करते हैं तो अपनी दिन की नींद को बस 30 मिनट तक के लिए लिमिट कर दे. हालाँकि यदि आप दिन में सोकर अच्छा महसूस करते हैं तो भी आपको एक घंटे से ज्यादा नहीं सोना चाहिए. दिन में सोने का बेस्ट टाइम दोपहर 2 से 3 बजे के बीच का होता हैं. ये वो समय हैं जब आपके शरीर की सुगर और उर्जा कम होने लगती हैं. ऐसे में इस समय सोने से आप बाकी के दिन ज्यादा उर्जावान और अच्छा महसूस करेंगे. साथ ही इससे आपका रात का सोने का टाइम भी नहीं बिगड़ेगा. एक बात का विशेष तौर पर ख्याल रहे कि आपको दिन में भोजन करने के एक या दो घंटे बाद ही सोना चाहिए. दिन की नींद का पूर्ण लाभ लेने के लिए कमरा शांत, ठंडा और कम उजाले वाला होना चाहिए.

Back to top button