स्वास्थ्य

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो डेली डाइट से तुरंत हटा दें ये 4 चीजें, कुछ ही समय में दिखने लगेगा असर

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में बढ़ता वजन सबके लिए एक समस्या बनते जा रहा है. लोग अपने खानपान का ध्यान नहीं रख पा रहे जिस वजह से वह मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं. मोटे लोगों की बात की जाए तो भारत दूसरे नंबर पर आता है जहां आबादी के 47 प्रतिशत लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं. मोटापा जहां कुछ लोगों के लिए डिप्रेशन की वजह बनता जा रहा है वहीं कुछ लोग मोटे होने के बाद भी अपनी लाइफ को खुलकर जी रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं डेली डाइट में शामिल होने वाली कुछ चीजें आपको चुपके से मोटापे की ओर लेकर जाती हैं और आपको एहसास भी नहीं होता. मोटापा कम करने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और डाइटिंग करते हैं इसके बावजूद उनके वजन में कुछ खास फर्क देखने को नहीं मिलता. इसकी असली वजह होती है डेली डाइट में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजें जो वजन बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन बंद या कम नहीं करने से मोटापा कम नहीं हो सकता.

नमक

नमक एक ऐसा पदार्थ है जिसके बिना खाने का ज़ायका अधूरा है. नमक खाने का स्वाद बढ़ा भी सकता है और बिगाड़ भी. लेकिन कहते हैं न किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं होती. कुछ लोगों को ज़्यादा नमक खाने की आदत होती है. खाने में नमक ठीक होने के बावजूद वह अधिक नमक लेकर खाते हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. एक शोध की मानें तो एक दिन में एक ग्राम से अधिक नमक का सेवन करने पर मोटापा बढ़ने लगता है.

चीनी

मीठा हर किसी को पसंद होता है. लेकिन अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करना आपको मोटा बना सकता है. चीनी की कमी आप प्राकृतिक फलों से पूरी करने की कोशिश करें. आप चीनी के अलावा विकल्प के तौर पर शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. मकसद आपका मिठास की कमी को पूरा करना होना चाहिए. एक शोध के अनुसार पुरुषों को डेली 50 ग्राम और महिलाओं को 70 ग्राम से अधिक चीनी नहीं खानी चाहिए.

चावल

कुछ लोग अगर खाने में चावल ना खाएं तो उन्हें कुछ अधूरा-अधूरा सा लगता है. हॉवर्ड स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ की स्टडी के मुताबिक अगर आप रोज एक कटोरी पॉलिश चावल को खाते हैं तो टाइप 2 डायबिटीज़ होने का ख़तरा अधिक रहता है. इतना ही नहीं, इससे वज़न भी बढ़ने लगता है. चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसका सेवन सीमा में रहकर ही करना चाहिए. हो सके तो रोजाना दिन में एक बार केवल एक कटोरी चावल को ही अपने डाइट में शामिल करें.

मैदा

इन सब चीजों के अलावा मैदा से भी बहुत मोटापा बढ़ता है. दरअसल, मैदे में चोकर और विटामिन-बी कॉम्पलेक्स काफी काम होता है, जिसके कारण शरीर में ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है जिससे मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए मैदा और मैदे से तैयार खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए.

पढ़ें मोटापा कम करने के लिए ये फल माने जाते हैं बेस्ट, रोजाना खाने से स्किन पर भी आता है निखार

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button