अध्यात्म

जीवन में घोर संकट आने पर इन मंदिरों में जाकर कर लें भगवान के दर्शन, दूर हो जाएगा हर संकट

जीवन में कई बार ऐसे संकट आ जाते हैं जिनसे निकलने का कोई भी रास्ता इंसान को नजर नहीं आता है और इंसान इन संकटों से निजात पाने के लिए पूजा-पाठ का सहारा लेने लग जाता है। अगर आपके जीवन में भी कोई ऐसी परेशानी या संकट है जिससे आप निजात पाना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए एक मंदिरो में जाकर एक बार भगवान के सामने अपना माथा टेक लें। इन मंदिर में जाकर भगवान के दर्शन करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं ।

इन मंदिरों में जाकर कर लें भगवान के दर्शन, दूर हो जाएंगी  हर परेशानियां

महाकाली शक्तिपीठ

 

महाकाली मंदिर गुजरात राज्य की पावागढ़ पहाड़ी के पास स्थित एक शक्तिपीठ है जो कि मां कालिका को समर्पित है। इस मंदिर से जुड़ी कथा के अनुसार इस जगह पर मां सति के दाहिने पैर की अंगुलियां आकर गिरी थी। इस मंदिर में जाने के लिए भक्तों को लगभग 250 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है और इतनी सारी सीढि़यां चढ़ने के बाद ही मां कालिका के दर्शन भक्तों को हो पाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में आकर मां के दर्शन करने से मां सभी दुखों को दूर कर देती हैं। इसलिए अगर आपको किसी दुख से निजात पानी है तो एक बार इस मंदिर में जरूर जाएं।

बालाजी हनुमान मंदिर

बालाजी हनुमान मंदिर राजस्थान में स्थित और इस मंदिर को बेहद ही चमत्कारी मंदिर माना जाता है। इस मंदिर में हनुमानजी को ‘श्रीबालाजी महाराज’ के नाम से पुकारा जाता है। इस मंदिर में आकर हनुमान के दर्शन करने से इंसान पर बजरंगबली की कृपा बन जाती है और बजरंगबली इंसान की रक्षा हर परेशानी से करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये मंदिर लगभग 1,000 साल पुराना है।

वैष्णोदेवी

वैष्णोदेवी का मंदिर जम्मू-कश्मीर राज्य में  स्थित है और ये मंदिर त्रिकुटा पहाड़ियों पर बना हुआ है। हर साल इस मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं और मां वैष्णोदेवी के दर्शन करते हैं। इस मंदिर में आकर मां का आशीर्वाद प्राप्त करने से मां अपने भक्तों की रक्षा करती हैं और उनकी हर मनोकामना को पूरा कर देती हैं।

तिरुपति बालाजी मंदिर

ये मंदिर भगवान विष्णु के अवतार प्रभु वेंकटेश्वर या बालाजी को समर्पित है और इस मंदिर से करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। इस मंदिर में आकर मात्र बालाजी के दर्शन करने से बालाजी जी जीवन के संकटों को मिनटों में दूर कर देते हैं। इस मंदिर में हर साल दुनिया भर से कई संख्या में लोग आते हैं और बालाजी के दर्शन करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि तिरुपति बालाजी मंदिर में हर वर्ष करोड़ों लोग आते हैं और वेंकटेश्वर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

ज्वाला मंदिर

ज्वालादेवी का मंदिर हिमाचल प्रदेश राज्य के कांगड़ा जिले में स्थित है। इस मंदिर से जुड़ी मान्यता के अनुसार इस जगह पर सति मां की जीभ गिरी थी। इस मंदिर में देवी के मुख से ज्वालाएं हर समय प्रज्वलित होती रहती है। इस मंदिर में आकर अगर भक्त सच्चे मन से मां की पूजा करते हैं तो मां उनके सभी दुखों के दूर कर देती हैं और उनपर अपनी विशेष कृपा बनाए रखती हैं।

Back to top button