दिलचस्प

एक खूंटे और पतली सी रस्सी से बंधे एक विशाल हाथी की प्रेरणादायक कहानी

लाला नाम के एक व्यक्ति ने एक हाथी को पाल रखा था और लाला अपने इस हाथी को हमेशा एक छोटी सी लकड़ी के खूंटे और पतली सी रस्सी से बांधकर ही रखता था। लाला का हाथी काफी बड़ा था और हमेशा अपने खूंटे से बंधा रहता था। एक दिन लाला के घर उसका एक दोस्त आया। लाला का ये दोस्त जैसे ही लाला के घर घुसा तो उसने देखा की लाला ने अपने आंगन में एक हाथी को महज एक पतली सी रस्सी और एक खूंटे से बांध रखा है। लाला के दोस्त ने लाला से पूछा तुम्हारा हाथी तो काफी बड़ा और ताकतवर है अगर ये चाहे तो एक बार में ही अपने खूंटे और रस्सी को तोड़कर तुम्हारे घर से भाग सकता है? लेकिन ये हाथी तो काफी शांति के साथ अपने खूंटे से बंधा हुआ है और अपने खूंटे को तोड़ने की कोशिश भी नहीं कर रहा है।

अपने दोस्त की बात सुनने के बाद लाला ने उससे कहा एक बार मेंं जंगल शिकार करने के लिए गया था और तब ये हाथी मुझे वहां पर मिला था। उस समय ये हाथी काफी छोटा हुआ करता था। मैं इस हाथी को अपने साथ अपने घर ले आया और मैंने इसकी खूब देखभाल की। लेकिन ये हाथी वापस से जंगल में जाना चाहता था तो मैंने इसको इसी खूंटे और रस्सी से बांध दिया ताकि ये अपनी जगह से हिल ना सके। इस हाथी ने उस समय इस खूंटे को उखाड़ने की और रस्सी को तोड़ने की खूब कोशिश की मगर ये अपनी कोशिश में नाकाम रहा। ये हाथी हर रात बस इसी कोशिश में लगा रहता था कि एक दिन ये इस खूंटे को उखाड़ देगा और रस्सी को तोड़ देगा। मगर ये अपने मकसद में हर बार असफल रहा। जिसके बाद इस हाथी के मन में ये विश्वास पैदा हो गया की ये कभी भी इस खूंटे और रस्सी से आजाद नहीं हो सकता है। अब ये हाथी काफी बड़ा हो गया है और चाहे तो मिनटों में इस खूंटे को उखाड़ सकता है और रस्सी को तोड़ सकता है। लेकिन इस हाथी के मन का विश्वास इसे ऐसा करने से रोकता है। इस हाथी को अभी भी यहीं लगता है कि ये इस खूंटे और रस्सी को नहीं तोड़ सकता है। इसलिए मैंने इस खूंटे और रस्सी को बदला ही नहीं और ये हाथी इतना विशाल होकर भी इस एक पतली सी रस्सी से बंधा है।

कहानी से मिली शिक्षा

हम लोग भी जीवन में कई बार किसी चीज को लेकर अपने मन में ऐसा विश्वास बना लेते हैं कि वो चीज हम से कभी नहीं हो पाएगी और इस गलत विश्वास के चलते हम कोशिश भी नहीं किया करते हैं और खुद को असफल मान लेते हैं। इसलिए आप भी इस हाथी की तरह अपने मन में कोई गलत विश्वास ना पाले और असफल होने के बाद भी कोशिश करते रहे। क्योंकि एक ना एक दिन आपकी कोशिश जरूर सफल हो जाती है और आपको अपने कार्य में कामयाबी मिल जाती है।

Back to top button