दिलचस्प

‘न गिल्ली गिरी, न उखड़े स्टंप्स’, फिर भी रन आउट हुए मिश्रा, IPL के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा

आईपीएल के 12वें सीजन के एलिमिनेटर मुकाबले में दिल्ली ने हैदराबाद को दो विकेट से हराया। यह मैच दोनों ही टीमों के लिए करो या मरो का मुकाबला था, जिसमें दिल्ली ने बाजी मार ली और हैदराबाद का सफर यही समाप्त हो गया। इस मैच के आखिरी ओवर में बहुत कुछ घटा, जोकि एक अलग ही इतिहास रच गया। जी हां, मैच के आखिरी ओवर में दिल्ली के अमित मिश्रा को स्टंप पर गेंद लगे बिना ही रन आउट दिया, जोकि आईपीएल के इतिहास में दूसरी बार हुआ। इतना ही नहीं, मामला इतना ज्यादा पेंचीदा था कि रिव्यू में भी नॉट आउट आया, लेकिन अंत में जाकर थर्ड अंपायर ने आउट दे दिया। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

एलिमिनेटर मुकाबले में हैदराबाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 163 रनों का लक्ष्य दिया, जिसका पीछा करते हुए दिल्ली ने आखिरी ओवर के पांचवी गेंद पर दो विकेट से मैच जीत लिया। आखिरी गेंद पर दिल्ली ने चौका लगाकर मैच अपने नाम किया, जिसके बाद अब वह चैन्नई के साथ फाइनल के लिए मुकाबला खेलेगी। इस मुकाबले में जो टीम जीतेगी, वह मुंबई के साथ हैदराबाद में फाइनल खेलेगी। हालांकि, एलिमिनेटर मुकाबले के आखिरी ओवर में मिश्रा का आउट होना चर्चा में है।

अजीब तरह से आउट हुए अमित मिश्रा

मैच के आखिरी ओवर में दिल्ली को तीन गेंद में दो रन चाहिए था, जिसके लिए खलील अहमद ने गेंद फेंकी। खलील के गेंद पर मिश्रा ने बल्ला घुमाना चाहा, लेकिन बल्ला गेंद पर नहीं लगी। इस दौरान गेंद विकेटकीपर के हाथों तक पहुंची और वो थ्रो करते कि मिश्रा रन लेने के लिए भाग पड़े। विकेटकीपर साहा ने गेंद को थ्रो किया, लेकिन गेंद विकेट पर नहीं लगी, इसके बाद खलील ने गेंद को पकड़ दूसरे छोर पर फेंका। कहानी में ट्विस्ट तो तब शुरु होता है, जब खलील ने रन आउट करने के लिए गेंद फेंकी, जोकि अलग दिशा में जा लगी। मानों ऐसा लगा कि जैसे किसी पत्थर से गेंद टकरा कर चली गई। इसके बाद अमित मिश्रा को आउट दे दिया गया।

स्टंप पर नहीं लगी फिर भी आउट हुए मिश्रा

हर किसी के मन में यही सवाल आया कि आखिर जब स्टंप पर गेंद ही नहीं लगी, तो मिश्रा को आउट कैसे दे दिया गया। बता दें कि मिश्रा विकेट के ठीक सामने से दौड़ लगा रहे थे जो कि क्रिकेट के नियमों के खिलाफ है, इसीलिए उन्हें आउट दिया गया। इतना ही नहीं, इस पूरे मामले में पहले खलील ने अपील की और फिर हैदराबाद ने रिव्यू लिया, जिसमें नॉट आउट आया, लेकिन फिर थर्ड अंपायर ने मिश्रा को आउट दे दिया, क्योंकि मिश्रा विकेट के ठीक सामने दौड़ लगा रहे थे।

2013 में यूसुफ पठान हुए थे ऐसे आउट

मिश्रा से पहले साल 2013 में यूसुफ पठान भी इसी तरह आउट हुए थे। इस तरह के आउट को ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड’ कहा जाता है। याद दिला दें कि 2013 में यूसुफ पठान (KKR) को पुणे वॉरियर्स के खिलाफ रांची में खेले गए मैच के दौरान इसी तरह आउट दिया गया था, जिसके बाद अब मिश्रा को इस तरह से आउट दिया गया।

Back to top button