स्वास्थ्य

किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है चुंकदर, दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

हर किसी को खुद को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन, सोडियम, पौटेशियम, आयरन और कैशिल्यम जैसी चीज़ों की सख्त ज़रूरत होती है। इन तत्वों की कमी या अधिकता होने की वजह से मामला गड़बड़ा सकता है। शरीर में इन चीज़ों की कमी को दूर करने के लिए आप कई तरह की चीज़ों का सेवन करते हैं, लेकिन चुकंदर में ये सारे तत्व एक साथ पाए जाते हैं। जी हां, चुकंदर में ये तमाम तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे आप कई तरह की बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। इतना ही नहीं, चुकंदर खाने से आप खुद को आसानी से फिट रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

कब्ज से राहत

यदि आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, तो आपके लिए चुकंदर और गाजर का रस पीने से इससे राहत मिल सकती है। चुकंदर और गाजर का जूस दिन में दो बार पीना चाहिए, इससे जल्दी ही आपको फर्क दिखने लगेगा। इतना ही नहीं, इस जूस को आप पूरे एक महीने तक लगातार पीएं, इससे आपकी यह समस्या जड़ से खत्म हो सकती है।

एनीमिया से छुटकारा

अक्सर लोगों में एनीमिया की समस्या देखी जाती है, जिसके लिए वे तरह तरह की दवाईयां खाते हैं, लेकिन अगर आप दवाईयों से बचना चाहते  हैं, तो चुकंदर का सेवन करना शुरु कर दें। इस समस्या से बचने के लिए आपको हर दिन एक गिलास चुकंदर का रस पीना चाहिए, इससे आपकी यह समस्या जल्दी ही खत्म हो जाएगी।

हड्डियों को मजबूत बनाए

यदि आपको अक्सर कमजोरी महसूस होती रहती है या फिर आपके हड्डियों में दर्द बना रहता है, तो आपके लिए चुकंदर काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप चाहे तो चुकंदर सलाद के रुप में खा सकते हैं या फिर आप इसका रस पी सकते हैं। इतना ही नहीं, चुकंदर का लगातार सेवन करने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं रहेगी, क्योंकि चुकंदर में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाई जाती है, जिससे आपकी हड्डियां भी मजबूत हो जाती है।

तनाव से राहत

आजकल हर कोई तनाव में रहता है, जिससे उसके शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है। इस असर से बचने के लिए आपको रोज़ाना चुकंदर का सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से आपको तनाव महसूस नहीं होगा, क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके दिमाग को बिल्कुल फिट रखते हैं। दरअसल, इससे मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

यदि आप गर्भवती हैं, तो आपके लिए चुकंदर रामबाण से कम नहीं है। गर्भवती महिलाओं को चुकंदर के जूस को पीने की सलाह दी जाती है, ताकि उनका हीमोग्लोबिन ठीक रहे, क्योंकि आयरन की कमी से महिलाओं में खून की कमी हो जाती है, जिससे आने वाले बेबी पर भी बुरा असर पड़ता है। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन का जूस ज़रूर शामिल करना चाहिए।

Back to top button