अध्यात्म

मंदिर में आखिर क्यों बजाई जाती है घंटी? जानिये घंटी को बजाने से जुड़े फायदे

हर मंदिर में घंटी जरूर होती है और कोई भी पूजा करने से पहले और पूजा होने के बाद घंटी को जरूर बजाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर क्यों मंदिर में घंटी को लगाया जाता है और क्यों पूजा करने से पहले और पूजा होने के बाद घंटी को बजाया जाता है? दरअसल घंटी को बजाने के पीछे कई सारे कारण हैं जो कि इस प्रकार हैं-

 तो इन वजहों से मंदिर में प्रवेश करने के दौरान बजाई जाती है घंटी –

पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती है

शास्त्रों के अनुसार किसी भी तरह की पूजा करने के दौरान घंटी को जरूर बजाना चाहिए। क्योंकि घंटी से निकलने वाली आवाज से मंदिर में रखी गई भगवान की प्रतिमाएं चैतन्य हो जाती हैं और भगवान तक आपकी पूजा पहुंच जाती है। मंदिर के अलावा घर में भी जब भी आप पूजा करें तो घंटी को जरूर बजाएं । वहीं जब आप आरती करते हैं तो उस दौरान लगातार घंटी को बजाना शुभ माना जाता है।

विज्ञान में भी घंटी की आवाज को माना गया है लाभदायक

अगर विज्ञान की दृष्टी से देेखा जाए तो घंटियों से जो आवाज निकलती है वो हमारे दिमाग को सक्रिया कर देती है और इंसान का ध्यान एक जगह पर केंद्रीत हो जाता है। इसके अलावा घंटी से निकलने वाली ध्वनि से हवा में मौंजूद हानिकारक सूक्ष्म कीटाणुओं भी नष्ट हो जाते हैं। दरअसल घंटी बजाते समय इसमें से जो आवाज निकलती है जो काफी जोर दार होती है और उस आवाज के कारण वातावरण में मौजूद कीटाणुओं एकदम नष्ट हो जाते हैं और ऐसा होने पर आपको पूजा करते समय एक साफ वातावरण मिलता है।

मिलते हैं शुभ फल

पंडितों के अनुसार लगातार घंटी बजाने से भगवान खुश हो जाते हैं। घंटी बजाने से आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है और पाप भी नष्ट हो जाते है। इतना ही नहीं पुराणों में मुताबिक जब इस सृष्टि की रचना की गई थी और संसार का प्रारंभ हुआ उस समय जो आवाज निकली थी, वो ही आवाज घंटी को बजाते समय निकलती है।

वातावरण रहता है पवित्र

घंटी की आवाज को काफी पवित्र माना गया है और ऐसा कहा जाता है कि घंटी से निकलने वाली आवाज से नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं। इसलिए जब भी आप मंदिर में घंटी बजाते हैं तो आपके पास मौजूद हर तरह की नकारात्मक शक्ति आप से दूर हो जाती है और आपको एक सकारात्मक वातावरण मिल जाता है।

नकारात्मक शक्तियों घर में नहीं करती हैं प्रवेश

रोज घर के मंदिर में पूजा करते समय घंटी बजाने से घर में कभी भी नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती हैं और घर का वातावरण हमेशा सकारात्मक ऊर्जा से भर रहता है। इसलिए घर में रोज पूजा करते समय आप घंटी को जरूर बजाया करें।

मन रहता है शांत

घंटी से निकलने वाली आवाज से मन को शांत मिलती है और इंसान का मन सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है। इसलिए मंदिर में घंटी को जरूर बजाया जाता है ताकि शांत मन से भगवान का नाम लिया जा सके।

Back to top button