स्वास्थ्य

डार्क सर्कल पर लगा लें मौसंबी का जूस, एक दिन में ही मिल जाएगी इनसे निजात

बढ़ती आयु के साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल आना शुरू हो जाते हैं। वक्त रहते ही अगर इनपर ध्यान ना दिया जाए तो ये और बढ़ जाते हैं और आंखों के आसपास की त्वचा एकदम काली दिखने लग जाती है। काले घेरे की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है और अगर आप भी काले घेरे की समस्या से परेशान हैं तो नीचे बताए गए उपायों को अजमाएं। इन उपायों को अपनाने से काले घेरे एकदम साफ हो जाएंगे।

कैसे पाएं डार्क सर्कल से छुटकारा-

मौसंबी का जूस लगाएं

आंखों के नीचे काले घेरे आने पर आप मौसंबी का इस्तेमाल करें। मौसंबी के रस को आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे एकदम सही हो जाते हैं। दरअसल मौसंबी के रस के अंदर सिट्रिक एसिड मौजूद होता है और सिट्रिक एसिड काले घेरों को कम करने का काम करता है। आप मौसंबी को निचोड़कर रस निकाल लें और फिर रूई की मदद से इस रस को डार्क सर्कल पर लगा दें। मौसंबी का रस लगाने के बाद आप इसे 10 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें और जब ये रस अच्छे से सूख जाए तो आप पानी से चेहरे को साफ कर लें। लगातार कुछ दिनों तक मौसंबी का रस डार्क सर्कल पर लगाने से ये एकदम साफ हो जाएंगे। डार्क सर्कल के अलावा आप चेहरे पर भी मौसंबी के रस को लगा सकते हैं। चेहरे पर मौसंबी के रस को लगाने से चेहरे पर निखार आ जाता है।

बादाम का तेल

बादाम के तेल को लगाने से भी डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। आंखों के नीचे काले घेरे होने पर आप रोज रात को सोने से पहले बादाम के तेल की मालिश इनपर करें। एक हफ्ते तक बादाम का तेल डार्क सर्कल पर लगाने से ये कम होने लग जाएंगे। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की बादाम के तेल से आंखों की मालिश करने के बाद आप आंखों को ना खोलें। क्योंकि आंखों में तेल जाने से थोड़ी से जलन हो सकती हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल की मदद से भी डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। रोजाना इस जेल को आंखों के नीचे लगाने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल गायब हो जाते हैं। इसलिए आप रोज रात को सोने से पहले इस जेल को जरूर लगाएं।

आलू का रस लगाएं

काले घेरे कम करने के लिए आलू के रस को भी काफी कारगर माना जाता है। इसलिए आप चाहें तो आलू के रस को भी इनपर लगा सकते हैं। आलू के रस को आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे एक हफ्ते के अंदर ही समाप्त हो जाते हैं।

चंदन को लगाएं

चंदन का लेप लगाने से ठंडक मिलती है और ऐसा होने से काले घेरे से निजात मिल जाती है। चंदन का लेप बनाने के लिए आप चंदन के पाउडर के अंदर गुलाब जल मिला दें और फिर इस लेप को आंखों के नीचे लगा लें। जब ये लेप सूख जाए तो आप इसे पानी से साफ कर लें।

लें भरपूर नींद

जो लोग कम सोते हैं और उनको अक्सर डार्क सर्कल हो जाते हैं। इसलिए आप भरपूर नींद लिया करें। भरपूर नींद लेने डार्क सर्कल धीरे-धीरे खत्म होने लग जाते।

Back to top button