स्वास्थ्य

गर्मियों में इन 5 चीज़ों के सेवन से कभी नहीं लगेगी लू, शरीर को मिलेगी एनर्जी

गर्मियों के मौसम में सूर्य की किरणें हमारे अंदर मौजूद एनर्जी को खींच लेती हैं, जिसकी वजह से हमें कमज़ोरी महसूस होने लगती है। सूर्य की हानिकारक किरणों के साथ साथ गर्मियों में लू भी चलती है, जिससे हम आसानी से बीमार हो सकते हैं। जी हां, गर्मियों के मौसम में बीमारी तेज़ी से हमे अपना शिकार बनाती है। दरअसल, गर्मियों में चलने वाली लू किसी भी नजरिये से शरीर के लिए ठीक नहीं होती है, जिसके चपेट में आने के बाद पानी की कमी, बुखार और खांसी आदि की समस्याएं हो जाती हैं। इतना ही नहीं, लू लगने पर अचानक से तेजी से सिर दर्द होना, चक्कर आना, मितली, लूज मोशन, अचानक दौरा पड़ना, देखने में परेशानी होना और बेहोशी छाना आदि लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसीलिए हम आज उन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आप खुद को लू से बचा सकते हैं।

 

प्याज

गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए प्याज सबसे बेहतरीन चीज़ है। प्याज के सेवन से लू नहीं लगती है। इसीलिए जब भी आप घर से बाहर जाए तो प्याज ज़रूर खा लें। इतना ही नहीं, अगर आप प्याज नहीं खा सकते हैं, तो उसको अपने साथ जेब में रख लें। ऐसा करने से भी आप खुद को लू से बचा सकते हैं।

कच्चा आम

गर्मियों के मौसम में कच्चा  आम बहुत ही ज्यादा मिलता है। ऐसे में कच्चे आम को उबालकर उसमें नमक, चीनी और जीरा मिलाकर पी लें। ऐसा करने से आप खुद को लू से बचा सकते हैं। इतना ही नहीं, जब भी दोपहर में आप घर से बाहर निकले तो पी ले। अगर आप चाहते हैं, तो इसे अपने साथ बोतल में ले जाए और बार बार थोड़ा थोड़ा पानी की जगह पीते रहें।

मूंग की दाल

मूंग की दाल कई बीमारियों को दूर भगाने के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में यदि आप गर्मियों के मौसम में लू से बचना चाहते हैं, तो इसका सेवन करना शुरु कर दें। इसके लिए मूंग की दाल को उबाल लें और इसे पतला ही रहने दें, इसके बाद इसे पीएं। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं रही है, जिससे लू नहीं लगेगी।

छाछ

गर्मियों के मौसम में छाछ तो हर घर में आता है, लेकिन अगर आप छाछ पीने से कतराते हैं, तो पीना शुरु कर दें। जी हां, गर्मियों के मौसम में लगातार छांछ पीने से आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं और इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा। इतना ही नहीं, अगर आप नियमित तौर से छाछ का सेवन करेंगे तो आपको लू नहीं लगेगी, जिससे गर्मियों के मौसम में भी आप खुद को कूल रख सकेंगे और बार बार लगने वाली प्यास से भी राहत पा सकेंगे।

दही

गर्मियों में खाने के साथ दही का सेवन ज़रूर करें। दही खाने की वजह से आपका पेट ठीक रहेगा, जिससे आप कूल रहेंगे। इतना ही नहीं, दही खाने से आप कई तरह के संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं और दस्त आदि जैसी समस्याओं से खुद सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही आपको लू भी नहीं लगेगी।

Back to top button